May 19, 2024
Nimbu Ka Achar Kese Bnaye

lemon pickle recipe

पहले नींबू को अच्छी तरह से गर्म या गुनगुने पानी से धो लें , फिर उन्हें धूप में अच्छी तरह सुकने दें। जब नींबू पूरी तरह सुक जाएँ तो उन्हें अपने जरूरत के अनुसार अलग अलग भागों में काट लें।
Spread the love

नींबू का अचार कैसे बनाएं | Nimbu Ka Achar Kese Bnaye | how to make lemon pickle in hindi

हमारे खाने में अगर अचार को शामिल नहीं किया जाये तो खाने में इतना टेस्ट नहीं आता जितना की अचार से आता है हम भारतीय अचार को जरूरी तौर पर शामिल करते ही हैं चाहे फिर वो मिर्ची का अचार हो , या आम या निम्बू का अचार हो। इसे हमारे खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।
आज हम अपनी रसोई में निम्बू का अचार बनाने का तरीका जानेंगे। बहुत जल्द तैयार हो जाता है अगर हम इसे बिना तेल के भी तैयार करना चाहें तो भी ये अचार बहुत अच्छा बनता है। तो बिना देरी किये हुए चलिए शुरू करते हैं।

नींबू का अचार बनाने के लिए आवश्य्क समग्री :- Ingredients for Lemon Pickle

एक किलों नींबू
एक बड़ा चमच सरसों का तेल
तीन टेबल स्पून नामक
एक चमच हल्दी पाउडर
एक चमच लाल मिर्ची पाउडर
आधी छोटी चमच काली मिर्च
राई एक चमच
कलोंजी एक चमच
हींग 5 -6 पिंच

Nimbu Ka Achar Kese Bnaye
Lemon Pickle Recipe
नींबू अचार बनाने की विधि :- Nimbu Ka Achar Kese Bnaye

सबसे पहले नींबू को अच्छी तरह से गर्म या गुनगुने पानी से धो लें , फिर उन्हें धूप में अच्छी तरह सुकने दें। जब नींबू पूरी तरह सुक जाएँ तो उन्हें अपने जरूरत के अनुसार अलग अलग भागों में काट लें। फिर नींबू पर थोड़ा नमक लगा कर इसे कुछ 15 से 20 मिंट तक छोड़ दें। इसके बाद नमक , हल्दी पाउडर , लाल मिर्च पाउडर , काली मिर्च , राई , कलोंजी व् हींग को एक अलग बर्तन में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब नींबू को एक अलग खुले बर्तन में कटे हुए नींबू डालें इसके बाद जो मिक्सर हमने तैयार किया था उसको कटे हुए नीम्बुओं से अच्छी तरह से मिला लें इसे हिला हिला के बिलकुल अच्छी तरह से मिला लें।Nimbu Ka Achar Kese Bnaye

Nimbu Ka Achar Kese Bnaye
lemon pickle recipe

इसके बाद इसे नींबू अचार बनाने वाले बर्तन में धीरे धीरे डालें। सभी कटे नींबू बर्तन में डालने के बाद ऊपर से सरसों का तेल डाल दें फिर बर्तन को हिलाएं ताकि तेल सभी नीम्बुओं को लग जाये इसके बाद इसे बंद करके कम से कम 15 दिनों के लिए एक स्थान पर छोड़ दें। 15 दिनों बाद नींबू का अचार खाने के लिए बिलकुल तैयार हो जायेगा।


इस तरिके से नींबू का अचार बनाये और खाएं। आपको हमारी नींबू के अचार की रेसिपी कैसी लगी जरूर नीचे कमेंट में बताना व इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें। ऐसी अन्य रेसिपी व दुनियां की अन्य खबरों के लिए बने रहे इस वेबसाइट के साथ। धन्यवाद !


 


Spread the love

Leave a Reply