June 18, 2024
Home remedies for weight loss

weight loss exercises at home

Spread the love

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय-बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें

वजन कई कारणों से बढ़ सकता है, जिनमें अधिक खाना, शारीरिक गतिविधि की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवंशिकी, तनाव और कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं। वजन कम करने के लिए, अंतर्निहित कारण की पहचान करना और जीवन शैली में बदलाव और कुछ मामलों में चिकित्सा उपचार के माध्यम से इसका समाधान करना महत्वपूर्ण है।

Home remedies for weight loss
weight loss tips
  • संतुलित आहार लें: एक संतुलित आहार में सभी खाद्य समूहों से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा। जितना हो सके अत्यधिक प्रोसेस्ड या मीठे खाद्य पदार्थों से बचें।
  • भाग के आकार को नियंत्रित करें: यदि आप उनमें से बहुत अधिक खाते हैं तो स्वस्थ खाद्य पदार्थ भी वजन बढ़ा सकते हैं। छोटी प्लेटों का उपयोग करें, अपने हिस्से को मापें और धीरे-धीरे खाएं ताकि आप पहचान सकें कि आपका पेट कब भर गया है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें: वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।
  • हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त पानी पीने से आप भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और अधिक खाने से बच सकते हैं। प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी का लक्ष्य रखें।
  • पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी आपके हार्मोन को बाधित कर सकती है और आपकी भूख बढ़ा सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। प्रति रात 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।
  • तनाव कम करें: तनाव भी आपके हार्मोन को बाधित कर सकता है और आपकी भूख बढ़ा सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजें, जैसे कि ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम।
  • समर्थन की तलाश करें: वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए प्रेरित और जवाबदेह बने रहने में मदद करने के लिए एक समर्थन प्रणाली खोजें। इसमें दोस्त, परिवार, सहायता समूह या पेशेवर शामिल हो सकते हैं।
  • कम उम्र में बाल सफेद क्यों होते हैं ? जवानी में सफेद हुए बालों को काला कैसे करें ?

याद रखें, वजन घटाना एक यात्रा है और इसके लिए जरूरी है कि आप खुद के साथ धैर्य रखें। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और रास्ते में अपनी प्रगति का जश्न मनाएं।

स्वस्थ वजन घटाने वाले आहार के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं: Home remedies for weight loss

वजन कम करने वाला आहार खाने का एक तरीका है जिसे आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन कम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, एक ऐसे आहार का चयन करना महत्वपूर्ण है जो लंबे समय तक टिकाऊ और स्वस्थ हो, न कि एक त्वरित सुधार जिसे बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

Home remedies for weight loss
weight loss exercises at home
  • संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें: ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जो कम से कम संसाधित हों और जितना संभव हो उनकी प्राकृतिक अवस्था के करीब हों। इसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल हैं।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सीमित करें: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर कैलोरी, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। जितना हो सके प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

    Home remedies for weight loss
    Home remedies for weight loss
  • स्वस्थ वसा शामिल करें: स्वस्थ वसा जैसे एवोकाडोस, नट्स और जैतून का तेल आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, और वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकता है।
  • शक्कर युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करें: शक्करयुक्त पेय जैसे सोडा, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में कैलोरी अधिक होती है और ये वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। इसके बजाय पानी या बिना शक्कर वाले पेय चुनें।
  • हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त पानी पीने से आप भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और अधिक खाने से बच सकते हैं। प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी का लक्ष्य रखें।

    Home remedies for weight loss
    Juices-for-weight-loss-

याद रखें, हर किसी की पोषण संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए अपने आहार में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से सलाह लेना ज़रूरी है।

ये व्यायाम करें:-

व्यायाम वजन घटाने का एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि यह आपको कैलोरी जलाने, मांसपेशियों के निर्माण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। अपनी वजन घटाने की योजना में व्यायाम को शामिल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • ऐसी गतिविधियाँ चुनें जिनमें आप आनंद लेते हैं: व्यायाम को उबाऊ या दर्दनाक नहीं होना चाहिए। ऐसी गतिविधियाँ चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे चलना, साइकिल चलाना, नृत्य करना या तैरना। इससे आपके व्यायाम की दिनचर्या से चिपके रहना आसान हो जाएगा।
  • धीमी शुरुआत करें: यदि आप व्यायाम करने के लिए नए हैं या कुछ समय से निष्क्रिय हैं, तो कम प्रभाव वाली गतिविधियों से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपने वर्कआउट की तीव्रता और अवधि बढ़ाएं।
  • इसे मिलाएं: अपने व्यायाम की दिनचर्या में बदलाव करने से बोरियत को रोका जा सकता है और आपके शरीर को नए तरीकों से चुनौती मिल सकती है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, कार्डियो और योग जैसे अलग-अलग तरह के व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन समग्र स्वास्थ्य के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम की सिफारिश करता है। इसमें तेज चलना, साइकिल चलाना या नृत्य करना शामिल हो सकता है।

    Home remedies for weight loss
    weight loss exercises at home
  • शक्ति प्रशिक्षण शामिल करें: शक्ति प्रशिक्षण मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है, जो आपके चयापचय को बढ़ा सकता है और आपको आराम करने पर भी अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। प्रति सप्ताह कम से कम दो शक्ति प्रशिक्षण सत्रों का लक्ष्य रखें।
  • निरंतर रहें: जब व्यायाम की बात आती है तो संगति महत्वपूर्ण है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, और इसे एक ऐसी आदत बना लें जिसका आप आनंद लेते हैं।

याद रखें, एक नई व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं।

 


Spread the love

Leave a Reply