May 20, 2024
Top 10 Mobile Processor Manufacturers Companies in World

Top 10 Mobile Processor Manufacturers Companies in World

Spread the love

जानिए मोबाइल प्रोसेसर कौन-कौनसी कंपनियां बनाती है . सबसे बेस्ट प्रोसेसर कौनसी कम्पनी का है

Top 10 Mobile Processor Manufacturers Companies in World – अक्सर जब भी हम मोबाइल लेने के बारे में सोचते हैं तो हम उसके सभी फीचर्स के बारे जानना चाहते हैं . जैसे की मोबाइल की बेटरी कितने एमएएच की है . या किसी मोबाइल में प्रोसेसर कौनसी कम्पनी का है . या उसकी डिस्पले कैसी है . आज हम मोबाइल बैटरी व प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियों के बारे में जानेंगे .

मोबाइल बेटरी में एमएएच(mAh) का मतलब क्या होता है –

हम जब भी मोबाइल खरीदते हैं तो देखते हैं कि ये मोबाइल कितने एमएएच की बेटरी वाला है . क्या कभी हमने ये भी सोचा है कि आखिर ये एमएएच होता क्या है ? तो आज हम आपको बताएं कि एमएएच यानि मीली एम्पायर प्रति घंटा . जैसे कोई बैटरी 5000 एमएएच की है तो इसका मतलब है कि वो बैटरी 5000 मीली एम्पायर करंट स्टोर कर सकती है . इसके बाद जैसे -जैसे USE करेंगे तो वह कम होता जायेगा .

5000 mah mobile battery
5000 mah mobile battery

मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां कौनसी हैं – Top 10 Mobile Processor Manufacturers Companies in World

  • Qualcomm (United States): Qualcomm Snapdragon सीरीज़ प्रोसेसर्स, जैसे Snapdragon 800 सीरीज़, 700 सीरीज़, और 600 सीरीज़, सभी मोबाइल डिवाइस के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये प्रोसेसर्स उच्च प्रदर्शन और उन्नत सुविधाओं के साथ आते हैं।
  • Apple (United States): Apple अपने iPhone और iPad के लिए अपने खुद के प्रोसेसर्स बनाता है, जैसे Apple A सीरीज़, जैसे A14 Bionic, A13 Bionic, आदि।
  • Samsung (दक्षिण कोरिया): Samsung अपने Galaxy स्मार्टफोन्स के लिए Exynos सीरीज़ प्रोसेसर्स बनाता है, जैसे Exynos 2100, Exynos 990, आदि।
  • Mediatek (ताइवान): Mediatek अपने प्रोसेसर्स को मिड-रेंज और बजट स्मार्टफोन्स के लिए बनाता है, जैसे Mediatek Helio सीरीज़, जैसे Helio G90T, Helio P70, आदि।

    Top 10 Mobile Processor Manufacturers Companies in World
    Top 10 Mobile Processor Manufacturers Companies in World
  • Huawei (चीन): Huawei अपने स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स के लिए अपने HiSilicon Kirin सीरीज़ प्रोसेसर्स बनाता है, जैसे Kirin 990, Kirin 980, आदि।
  • Intel (United States): Intel भी अपने प्रोसेसर्स को मोबाइल डिवाइस्स के लिए बनाता है, लेकिन उनका प्रेजेंस मोबाइल मार्केट में कम है।

इसके इलावा भारत में कुछ कंपनियाँ हैं जो मोबाइल प्रोसेसर्स और सेमीकंडक्टर्स बनाती हैं, लेकिन अब तक भारत में कोई बड़ा मोबाइल प्रोसेसर निर्माता नहीं है जो वैश्विक रूप से प्रसिद्ध हो। कुछ प्रमुख भारतीय कंपनियाँ हैं जो सेमीकंडक्टर्स और प्रोसेसर्स बनाती हैं:

  • भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL): यह भारत सरकार की एक सरकारी कंपनी है जो रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स, रेडार्स, और संचार उपकरणों के लिए सेमीकंडक्टर्स बनाती है।
  • Smartron: Smartron एक स्टार्टअप कंपनी है जो भारतीय स्मार्टफोन्स और IoT (इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स) डिवाइसेज़ के लिए प्रोसेसर्स और सेमीकंडक्टर्स विकसित कर रही है।

भारत में सेमीकंडक्टर और प्रोसेसर्स निर्माण को बढ़ावा देने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण योजनाएँ’ जैसी पहलें हैं, लेकिन अब तक भारत का मोबाइल प्रोसेसर्स बाजार में मुख्य खिलाड़ी नहीं है।


Spread the love

Leave a Reply