July 18, 2024
PM Narendra Modi's visit to Germany News

PM Narendra Modi's visit to Germany News

Spread the love

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समय अनुसार एक मई की रात को जर्मनी पहुंचे। PM Narendra Modi’s visit to Germany News यहां एक होटल में उन्होंने भारतीय लोगों से मुलाकत भी की। उन्होंने एक बच्चे से गाना भी सुना। PM से मिलते हुए कुछ लोगों ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए। बर्लिन में PM मोदी का स्वागत करने एक बच्ची मान्या मिश्रा भी पहुंची।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मुलाकात की। दोनों डेलीगेशन लेवल की वन-टू-वन मीटिंग में शामिल हुए। यह मीटिंग सिक्स्थ राउंड ऑफ बिनेनियल इंटर-गवर्मेंटल कंसल्टेशंस (IGC) से इतर आयोजित की गई थी। मीटिंग में दोनों ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को बढ़ावा देने पर बातचीत की। फेडरल चांसलरी में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद दोनों डेलीगेशन स्तर की बैठक में शामिल हुए।

PM Narendra Modi's visit to Germany News
PM Narendra Modi’s visit to Germany News

पीएमओ ने दी विस्तार से जानकारी PM Narendra Modi’s visit to Germany News

मीटिंग दौरान जर्मनी व भारत के विदेश मंत्रालय के बीच सीधा गोपनीय सम्पर्क स्थापित करने को लेकर एग्रीमेंट भी हुआ। भारत के विदेश मंत्री एस जय शंकर जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक के बीच मीटिंग के दौरान साइन किया गया। जयशंकर ने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेयरबॉक के साथ विभिन्न मुद्दों पर मीटिंग हुई। विदेश मंत्री ने बताया कि इस दौरान रूस व यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर आगे की रणनीति बनाने पर भी चर्चा हुई है।

मुंबई की फ़िल्मी दुनिया का काला सच , नई लड़कियों को बिस्तर शेयर करने पर मिलता है फ़िल्मी दुनिया में काम

PM Narendra Modi's visit to Germany News
PM Narendra Modi’s visit to Germany News

आपको बता दें कि पीएम मोदी कल यानि 3 मई को को इंडो-नॉर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, फिर डेनमार्क की राजधानी कोपेन हेगन में भी भारतीयों को संबोधित करेंगे। सबसे आखिर में PM मोदी पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। यह PM का इस साल का पहला विदेशी दौरा है। वह 2 से 4 मई की अपनी इस यात्रा में तीन यूरोपीय देश जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस जाएंगे।

PMO से जारी प्रेस रिलीज में PM की इस विजिट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि 2021 में भारत-जर्मनी डिप्लोमैटिक रिश्तों को 70 साल पूरे हो गए हैं, साथ ही हम साल 2000 से ही स्ट्रैटेजिक पार्टनर भी हैं। मैं चांसलर स्कोल्ज के साथ रणनीतिक, क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर चर्चा करूंगा। जर्मन चांसलर और मैं हमारे उद्योग सहयोग के लिए एक बिजनेस राउंडटेबल मीटिंग को भी संबोधित करेंगे।

 

 


Spread the love

Leave a Reply