December 3, 2023
tafcop portal

tafcop portal

दूरसंचार विभाग द्वारा जारी इस पोर्टल में आपको बस आपका नंबर डालना है जो आपके नाम पर हो व नंबर डालने के बाद एक ओटीपी कोड भेजा जाता है वो कोड आपको उस साइट पर भरना होता है
Spread the love

जैसे की हम सभी मोबाइल सिम नया लेने के लिए अपने आधार कार्ड , वोट कार्ड या कोई भी अन्य आईडी देते हैं फिर हमे उस नाम पर सिम दिया जाता है। लेकिन कई वार ऐसा होता है कि हमे पता नहीं होता और कोई अन्य नंबर भी हमारे नाम पर चल रहा होता है ऐसा नंबर जो हमने कभी लिया ही नहीं।

अगर ऐसा होता है तो हमारे लिए खतरे से नहीं खाली है क्यूंकि ऐसे सिम से कोई भी गैर क़ानूनी काम किया जा सकता है और वो इल्जाम हमारे ऊपर लगेगा ही। लेकिन अब भारतीय दूरसंचार विभाग ने एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है जिसे हर कोई आसानी से अपने मोबाइल नंबर के बारे पता लगा सकता है।


क्या है दूरसंचार विभाग का ये पोर्टल- What is TAFCOP ?

telecom analytics for fraud management and consumer protection
TAF-COP Govt Portal

दूरसंचार विभाग द्वारा जारी इस पोर्टल में आपको बस आपका नंबर डालना है जो आपके नाम पर हो व नंबर डालने के बाद एक ओटीपी कोड भेजा जाता है वो कोड आपको उस साइट पर भरना होता है इसके बाद आपकी डिटेल वहां दिखाई देने लगती है। यहां जितने भी नंबर आपके नाम पर होंगे सभी दिखाई देंगे।

telecom analytics for fraud management and consumer protection
Taf-Cop Govt Portal

अगर कोई ऐसा नंबर जो अपने नहीं लिया हो वो आपके नाम पर दिखाई दे रहा है तो आप उसे बंद भी यहीं से करवा सकते हैं। (यहां चेक करें)  आपको उसके लिए  ‘This Not My’ पर Click करना होगा , वहीं अगर ऐसा नंबर हो जो अपने पहले लिया हो अभी नहीं चल रहा हो या उसे आप चलाना नहीं चाहते तो उसे भी यहीं से बंद करवा सकते हैं इसके लिए आपको ‘Not Required’ के ऑप्शन पर जाना होगा |

TAF-COP Govt . Portal
TAF-COP Govt Portal

अपने नाम पर कितने सिम हैं यहां चेक करें

यहां नंबर डालते ही आपकी Request Submit हो जाएगी ,आपको एक टोकन आईडी भी दी जाएगी | जिसे आप ट्रेक ऑप्शन में डालकर अपने नंबर का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां से आप अपनी भेजी रिक्वेस्ट कैंसिल भी कर सकते हैं।


आपको बता दें कि ये पोर्टल अभी नया है इस लिए हो सकता है कुछ राज्यों में काम नहीं करे व किसी के नंबर पूरी तरह दिखाई न दे जैसे कि किसी ने ज्यादा नंबर लिए हैं लेकिन यहां उतने दिखाई न दें तो आप कुछ दिनों तक इंतज़ार करके फिर से चेक कर सकते हैं फिर आपके नाम पर जितने भी सिम चल रहे हैं सारे दिखाई देंगे।


Spread the love

Leave a Reply