April 25, 2024
Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain

biporjoy cyclone news

Spread the love

जानिए कैसे रखे जाते हैं तूफानों के नाम , बिपरजॉय का मतलब क्या है

Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain-  अक्सर ही हम न्यूज़ में अलग अलग तरह के तूफानों के नाम सुनते व पढ़ते रहते हैं जैसे की अभी तूफान बिपरजॉय गुजरात में भारी तबाही मचा रहा है उसे पहले तूफान टोर्नेडो व मोचा जैसे तूफान भी आए। हम आज जानेंगे कि इनके नाम कौन रखता है व क्यों रखते हैं। तूफानों के नाम के पीछे की क्या कहानी है आज इसी के बारे में चर्चा करेंगे।

क्या है बिपरजॉय तूफान का मतलब :

गुजरात में भयंकर तबाही मचाने वाला तूफान बिपरजॉय का नाम बंगलादेश ने रखा है। बांग्ला में बिप्र का मतलब होता है आपदा , यानि भयंकर तूफान। बांग्लादेश ने नामकरण किया क्यूंकि लिस्ट के अनुसार बांग्लादेश की बारी थी। अब आगे जो तूफान आएगा उसका नाम भारत की तरफ से दिया जायेगा। अभी भारत ने आने वाले किसी तूफान का नाम तेज रखा है। Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain

Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain
biporjoy cyclone news

कैसे रखे जाते हैं तुफानो के नाम :

आपको बता दें कि विश्व मौसम विज्ञान संगठन के सदस्य देश चक्रवाती तूफान का नाम देते हैं. यूएन के इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन फॉर एशिया एंड पैसिफिक (ESCAP) पैनल के 13 सदस्य देश नार्थ हिंद महासागर में उठाने वाले तूफानों के नाम तय करते है. 13 देशों के पैनल में भारत, पाकिस्तान, ओमान, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव, थाईलैंड, ईरान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, यमन शामिल हैं।

तुफानो के नाम रखने की प्रक्रिया साल 2000 में शुरू हुई थी उसके बाद से भारत व उसके पड़ोसी देश अलग अलग तुफानो के नाम रखते आ रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने इसके लिए अलग अलग पैनल तय किए हुए हैं. हर पैनल में कुछ देश शामिल होते हैं, जो तूफानों के नाम तय करते हैं. सदस्य देशों को एल्फाबेट क्रम के आधार पर चक्रवाती तूफान का नाम रखना होता है।

कैसे होते हैं चक्रवाती तूफान :

ये भी एक समझने वाली बात है कि चक्रवाती तूफान का नाम किसे दिया जायेगा यानि तूफान किसे कहा जायेगा। इसके भी मौसम विभाग ने अलग अलग नियम बनाये हैं जैसे कि किसी तूफान का नाम रखना उसकी गति पर निर्भर करता है। किसी भी तूफान के नाम रखने के लिए कम से कम 70 किलोमीटर प्रतिघंटे के रफ्तार होनी ही चाहिए तभी उसको तूफान कि श्रेणी में शामिल किया जाता है। जिस तूफान कि गति 120 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है उसे गंभीर श्रेणी व जिसकी रफ्तार 200 प्रतिघंटा होती है उसे चक्रवाती तूफान कहा जाता है। नाम आसान व छोटा होना चाहिए। Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain

Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain
biporjoy cyclone

Cyclone tufano ke name kese rkhe jate hain

तुफानो के नाम रखते समय ये भी ध्यान में रखा जाता है कि ये किसी राजनीतक पार्टी या किसी जाति, धर्म के खिलाफ न हो। तुफानो के नाम इस लिए रखते हैं ताकि भविष्यबाणी करते समय याद रहे कि कौन सा तूफान कितना खतरनाक है। क्यूंकि एक समय में कई बार ज्यादा तूफान भी आ जाते हैं।

 


Spread the love

Leave a Reply