May 21, 2024
Whatsapp Video call Scam

Whatsapp Video call

Spread the love

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती है हमारी समस्याएं दूर होती जाती हैं क्यूंकि हमे पहले से बेहतर सेवाएं मिलने लगती है हमारा कार्य आसान हो जाता है जैसे पैसे किसी को भेजने हों तो आजकल बहुत सारी सुविधाएँ हैं चाहे वो गूगल पे हो , फ़ोन पे , पेटीएम हों या अन्य कोई भी तरिके हों ऐसे ही व्हाट्सअप,फेसबुक व इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफार्म हैं जिनकी वजह से हमे एक दूसरे से बातें करना या कोई भी चीज़ शेयर करना बहुत ही आसान हो गया है। चाहे हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हैं पर जिसको हम जो कुछ भी शेयर करें उसके पास पलक झपकते ही पहुंच जाता है लेकिन कहते हैं सिक्के के दो पहलू होते हैं ऐसा ही इनके साथ भी होता है जहां इनके इतने फायदे हैं वहां इनके नुकसान भी कम नहीं हैं। अगर हम जरा सी भी गलती करते हैं तो उसकी हमे भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

Whatsapp Video call Scam
Whatsapp Video call

अब एक नए फ्रॉड की बात करते हैं जो व्हाट्सप्प पर आया है जैसे की आपको पहले पता होगा ,पिछले दिनों पिंक व्हाट्सप्प नाम से भी एक फ्रॉड आया था जिसमे एक पिंक कलर का फोटो के साथ लिंक दिया जा रहा था और कहा कि जो इस लिंक पर क्लिक करेगा उसका व्हाट्सप बेहद खूबसूरत हो जायेगा और व्हाट्सप्प की सारी चीज़ें गुलाबी हो जाएँगी उसमे साथ ये भी कहा गया था कि ये तभी हो पायेगा जब आप इससे आगे कम से कम 10 ग्रुप्स या फ्रेंड्स को भेजेंगे। ये एक फ्रॉड था जिसे जो भी क्लिक करता उसका व्हाट्सअप हैक हो जाता और उसकी सारी निजी जानकारी उस हैकर के पास चली जाती है जिसे वो जो मर्ज़ी चाहे कर सकते हैं।

Whatsapp Video Call Scam
Whatsapp Video call

लेकिन अब एक और फ्रॉड आया है जो कि बहुत आसान है किसी को पता भी नहीं चलेगा कि ये फ्रॉड हो गया , इसमें आपको किसी भी ऐसे अननोन नंबर से वीडियो कॉल आएगा जब आप वीडियो कॉल उठाएंगे तब कुछ अश्लील फोटो या वीडियो दिखेंगे और बाद में वो कॉल कुछ सेकंड में अपने आप कट हो जायेगा। इसमें हम ज्यादा ध्यान नहीं देते सोचते हैं कि गलती से किसी ने कर लिया होगा लेकिन बाद में उसी नंबर से व्हाट्सप पर कुछ अश्लील फोटो और विडोज़ आपको व्हाट्सप्प पर भेजे जाते हैं उसमे आपका चेहरा लगा होता है साथ में ऑडियो भी भेजा जाता है जिसमे आपसे पैसे मांगे जाते हैं और कहा जाता है कि अगर आपने पैसे नहीं दिए तो आपकी ये न्यूड , अश्लील फोटो विडोज़ वायरल कर दी जाएँगी। ऐसे में हम उनके चक्क्र में फस जाते हैं और बेइज्जत न हों इस लिए उन्हें पैसे देने लगते हैं बाद में वो अपने अनुसार कुछ भी हमसे करवाने लगते हैं।

Whatsapp Privacy Policy
Whatsapp Logo

इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि ऐसे किसी भी नंबर से वीडियो कॉल न उठायें जो आप जानते नहीं हो या वो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में नहीं है अगर उठा भी लें तो चेहरा नहीं दिखाएँ , कुछ भी गलत होने पर पुलिस शिकायत जरूर करें। आपको बता दें ये स्कैम करने वाले फेसबुक पर भी आपके साथ ऐसा कर सकते हैं और आपसे वहां से नंबर मांग सकते हैं ये किसी भी फेक लड़की की फोटो लगाकर बहुत से लोगो को अपने जाल में फसा चुके हैं इसलिए आपको इनसे सावधान रहने की जरूरत है।


Spread the love

Leave a Reply