May 21, 2024
eye infection black fungus symptoms

Eye Infections

Spread the love

केंद्रीय स्वस्थ मंत्रालय की एक सूचना के अनुसार देशभर में अब कोरोना के लगातार बढ़ने वाले केसों में कमी हो रही है स्वस्थ मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटो में दूसरे दिन ढाई लाख से कम मामले दर्ज़ किये गए जो कि राहत की बात है वहीं चिंताजनक बात ये है की अभी रोजाना होने वाली मौतों में कमी नहीं आई है।

Covid-19 Cases in India
Covid -19 Updates

स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार अब रोजाना आने वाले मामलों में देशभर में कमी देखी गयी है स्वस्थ मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटो में 2 लाख 22 मामले दर्ज़ किये गए हैं। ये बहुत राहत की बात है क्यूंकि अप्रैल के बाद बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि लगातार 2 दिन मामले ढाई लाख से कम आये हों , वहीं कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या अभी भी डरावनी है पिछले 24 घंटो में 4454 मौतें दर्ज़ की गयी हैं।

Covid-19 Cases in India
Corona Virus Test

मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि अब रिकवरी रेट में भी इजाफा हुआ है जो 3 मई को 81.7% थी जो अब बढ़कर 88.7% हो गई है। स्वस्थ मंत्रालय ने कहा कि अब सक्रिय मामलों की दर भी घट रही है जो 3 मई को 17.13% थी अब घटकर 10.17% रह गई है। पिछले 2 हफ्तों में सक्रिय मामलों की संख्या में करीब 10 लाख की कमी देखी गई है. फिलहाल देश में फिलहाल 27 लाख केस एक्टिव हैं।

corona cases in india
Covid-19

ब्लैक फंगस को लेकर क्या कहा स्वस्थ मंत्रालय ने :-

eye infection black fungus symptoms
Eye Infections

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ब्लैक फंगस संक्रामक बीमारी नहीं है , इम्यूनिटी की कमी ही ब्लैक फंगस का कारण है। ये साइनस, राइनो ऑर्बिटल और ब्रेन में असर करता है , ये छोटी आंत में भी देखा गया है। अलग-अलग रंगों से इसे पहचान देना गलत है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि एक ही फंगस को अलग-अलग रंगों के नाम से अलग पहचान देने का कोई अर्थ नहीं है। ये संक्रमण यानी छुआछूत कोरोना की तरह नहीं फैलता है। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई का ध्यान रखें। उबला पानी पिएं।


Spread the love

Leave a Reply