June 18, 2024
Whatsapp Privacy Policy

Whatsapp Logo

Spread the love

अब Whatsapp करेगा भारतीय Users के Account Delete , Whatsapp की New Policy स्वीकार नहीं करने पर होंगे Delete

सोशल मिडिया प्लेटफार्म व्हाट्सप्प ने 15 मई से अपनी नई पॉलिसी सभी यूजर के लिए लागु कर दी है , व्हाट्सप्प(Whatsapp) ने कहा कि जो यूजर इन नई पालिसी(New Policy) को स्वीकार नहीं करेंगे उनके अकाउंट हटा दिए जाएंगे हालाँकि व्हाट्सप ने अभी तक किसी भी यूजर का अकाउंट डिलीट नहीं किया है।

Whatsapp New Privacy Policy
Whatsapp Privacy Policy

वहीं केंद्र सरकार ने व्हाट्सप्प को चेतावनी देते हुए कहा कि Whatsapp अपनी New Policy को वापस ले अन्यथा उससे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। Whatsapp ने कोर्ट में जवाब देते हुए कहा कि व्हाट्सप्प(Whatsapp) पर अभी भी सभी यूजर का प्राइवेट डाटा पूरी तरह सुरक्षित है व्हाट्सप्प यूज़र से सिर्फ व्ही Data ले रहा है जो जोमेटो , ट्रूकॉलर , ओला , आरोग्य सेतु एप पहले से ही प्रयोग कर रही है बात इतनी है कि व्हाट्सप्प Users को बता कर उनका Data इस्तेमाल करना चाहता है।

Whatsapp Privacy Policy
Whatsapp Logo

आपको बता दें कि जब पहली बार व्हाट्सप्प ये पॉलिसी लेकर आया था तब इसका बहुत विरोध हुआ था जिसके चलते Whatsapp को अपनी पॉलिसी रोकनी पड़ी थी लेकिन उसने 15 मई तक रोक लगाई थी। अभी 15 मई से व्हाट्सप्प ने अपनी नई पॉलिसी (New Privacy Policy ) लागु कर दी है साथ ही अब जो यूजर इस Policy को स्वीकार नहीं कर रहे उनको कुछ सुविधाएं नहीं मिल रही जैसे : वो यूज़र चैट लिस्ट नहीं देख पाएंगे , वो सिर्फ वीडियो कॉल या मिस्ड कॉल(Missed Call) से उतर दे पाएंगे , कंपनी एक हफ्ते बाद कॉल करने और मैसेज वाले फीचर को भी रोक सकती है।

Whatsapp Privacy Policy
Whatsapp Logo

जो यूजर इस पॉलिसी(Policy) को स्वीकार नहीं करना चाहते वो अपनी चैट हिस्ट्री को अपने मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं। क्यूंकि एक बार अकाउंट हटने से यूज़र को सभी ग्रुप(All Group) से हटा दिया जायेगा और वो अपनी चैट हिस्ट्री या मैसेज डिलीट नहीं कर पायेगा , उनका व्हाट्सप्प बैकअप (Whatsapp Backup) डाटा भी डिलीट कर दिया जायेगा।

Delhi High Court
Delhi High Court

इस मामले की सुनवाई 17 मई को दिल्ली हाई कोर्ट(Delhi High Court) में हुई जिसमे सरकार ने कहा था कि व्हाट्सप्प की नई पॉलिसी भारतीय सुचना प्रयोगिक (आईटी ) का उलंघन है। वहीं इस मामले में व्हाट्सप्प(Whatsapp) के वकील ने कोर्ट को बताया कि जो Data अन्य एप्प ले रहीं हैं वहीं Data व्हाट्सप्प ले रहा है इसमें क्या गलत है बस व्हाट्सप्प यूजर(Whatsapp User) को बताकर उनका Data प्रयोग करना चाहता है।


Spread the love

Leave a Reply