July 18, 2024
cyclone-tauktae-punjab

Cyclone Tauktae

Spread the love

महाराष्ट्र व् गुजरात में भारी तबाही मचाने के बाद अब तूफान ताउते राजस्थान व् पंजाब में भी प्रवेश करने की संभावना के चलते मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। यहाँ लुधियाना की खेतीबाड़ी युनिवर्सिटी ने बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि समुंद्री तूफान ताउते ने महाराष्ट्र और गुजरात में भारी तबाही मचाई है और अब ये हरियाणा , राजस्थान व् पंजाब में भी प्रवेश करेगा ये तूफान 18 मई को हरियाणा व् इसके बाद 19 -20 मई को ये चंडीगढ़ की तरफ रुख करेगा।

cyclone-tauktae-punjab
Cyclone Tauktae

मौसम विभाग ने बताया है इस दौरान 50 – 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बारिश भी होगी। मौसम विभाग ने कहा की ये तूफान अब थोड़ा धीमा हो चूका है क्यूंकि पहले इसकी रफ्तार लगभग 170 – 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी ज्यादा थी। विभाग ने बताया कि पहले 14 मई को लक्शदीप और अरबसागर पर एक दबाव वाला क्षेत्र बना था लेकिन 17 को ये एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया जिसे ताउते नाम दिया गया है जो कि मयंमार ने रखा है।

Cyclone Tauktae Live News
Cyclone Tauktae Live News

मौसम विभाग ने लोगो से अपील की है कि बरसात के दौरान वृक्षों के निचे न जाएं और खेती के कार्य करने से भी बचें साथ ही बिजली के खम्बो के पास भी न जाये , ऐसे क्षेत्र में भी जाने से बचें जहाँ पानी की निकासी न हो साथ ही जहाँ पानी का भराव हो वहां भी न जाये और फसलों पर कीटनाशक दवाइयों के प्रयोग से भी गुरेज करें।


Spread the love

Leave a Reply