May 21, 2024
what is oximeter

Pulse Oximeter

Spread the love

आजकल कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर कोरोना मरीज़ों को साँस लेने में दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है क्यूंकि उनका ऑक्सीजन लेवल समान्य से बहुत कम होता है इस लिए उन्हें हॉस्पिटल पहुंचना पड़ता है सबसे बड़ी समस्या ये है कि मांग ज्यादा होने के चलते हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध नहीं हैं और डॉक्टर भी बहुत व्यस्त रहते हैं जिससे मरीज़ों को सही उपचार नहीं मिल पा रहा , वहीं कुछ लोगो को तो ये भी पता नहीं चल पाता कि उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत है भी या नहीं क्यूंकि उन्हें उनका ऑक्सीजन लेवल भी नहीं पता होता। आपको बता दें कि आप हमने ऑक्सीजन लेवल बड़ी आसानी से अपने घर पर ही चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको प्लस ऑक्सीमीटर की जरूरत पड़ेगी जो की बाजार में या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध है। चलिए जानते हैं ऑक्सीमीटर के बारे में।

what is plus oximeter
Pulse Oximeter

प्लस ऑक्सीमीटर एक ऐसा यंत्र है जिसमे हाथ की एक ऊँगली डाल कर हम अपने शरीर का ऑक्सीजन लेवल जाँच सकते हैं। इसमें उसी हाथ की ऊँगली डालनी होती है जिस हाथ से हम सबसे ज्यादा काम करते हैं ये हाथ की पहली ऊँगली हो तो बहुत अच्छा रहेगा। साथ ही एक बात और ध्यान दें की ऊँगली पर किसी प्रकार का पेंट या नेल पोलिस नहीं लगी हो।

what is oximeter
Pulse Oximeter

प्लस ऑक्सीमीटर हमे हमारे शरीर का ऑक्सीजन लेवल और दिल की धड़कन व् शरीर के कितने हिस्से में ऑक्सीजन पहुंच रही है इसकी जानकारी देता है। समान्य ऑक्सीजन का लेवल 95 से ऊपर होना चाहिए अगर 90 और 95 के बीच है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है वहीं अगर ऑक्सीजन लेवल 90 से कम है तो आपकी स्तिथि बहुत गंभीर है और आपको हॉस्पिटल में जाने की जरूरत है साथ ही वहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर की भी जरूरत पड़ेगी।


Spread the love

Leave a Reply