May 20, 2024
Ukraine Russia War

Ukraine Russia War

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा की यूक्रेन में जो भी मौतें व तबाही होगी उसके लिए रूस ही सीधे तौर पर जुम्मेवार होगा..
Spread the love

रूस व यूक्रेन के बीच अब जंग शुरू हो गयी है , रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव व अन्य शहरों में सैन्य कारवाई शुरू कर दी है। यूक्रेन की राजधानी कीव में भी धमाकों की आवाज सुनी गयी। यूक्रेन की राजधानी कीव पर क्रूज़ व बैलस्टिक मिसाइलों से हमले किये गए हैं। रूस के राष्ट्रपति ने हमले की जानकारी देते हुए साथ ही धमकी भी दी की कोई भी देश रूस की कारवाई में दखल अंदाज़ी नहीं नहीं करें वर्ना ऐसा अंजाम होगा जो इतिहास में कभी नहीं हुआ होगा।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा की हमारा मकसद यूक्रेन पर कब्ज़ा करना नहीं है हम यूक्रेन के लोगो की सुरक्षा के लिए ऐसा कर रहे हैं क्यूंकि वर्षों से यूक्रेन के लोगों का शोषण हो रहा था। पुतिन ने यूक्रेन की सेना से कहा की वो हथियार डाले और अपने घर जाएँ।

Ukraine Russia War
Ukraine Russia War

इधर एयर इंडिया की फ्लाइट AI1947 यूक्रेन के कीव में NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन) के कारण दिल्ली वापस आ रही रही है। यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि पुतिन ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण करना शुरू कर दिया है. शांतिपूर्ण यूक्रेन पर हमला हुआ है. यह आक्रामकता का युद्ध है। यूक्रेन इसमें खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा।

इसी बीच बिगड़ते हालातों के बीच कीव एयरपोर्ट को खाली करा लिया गया है. वहां मौजूद स्टाफ और यात्रियों को निकाला गया है. फिलहाल वहां विदेश के तीन एयरक्राफ्ट मौजूद स्टाफ और यात्रियों को निकाला गया है. फिलहाल वहां विदेश के तीन एयरक्राफ्ट मौजूद हैं, जिनको उड़ान भरनी थी. लेकिन वे टेक-ऑफ नहीं कर पाए थे।

Ukraine Russia War live
Ukraine Russia War

रूस के एक्शन के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की मीटिंग भी जारी है. इसमें रूस के प्रतिनिधि ने कहा, ‘पुतिन ने जिस स्पेशल ऑपरेशन का ऐलान किया है वह यूक्रेन के लोगों को बचाने के लिए है जो सालों से कष्ट में थे. हम यूक्रेन में नरसंहार बंद करना चाहते हैं. जो भी फैसले हुए हैं वे यूएन के चार्ट 51 के तहत हुए हैं। रूस के प्रतिनिधि ने ये भी कहा की हम लगातार हालातों पर नज़र रख रहे हैं।

वहीं अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा की यूक्रेन में जो भी मौतें व तबाही होगी उसके लिए रूस ही सीधे तौर पर जुम्मेवार होगा। अमेरिका और उसके सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे. दुनिया इसके लिए रूस को जवाबदेह ठहराएगी. वह बोले कि मैं आज शाम व्हाइट हाउस से स्थिति की निगरानी करूंगा और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से नियमित अपडेट लूंगा. कल, मैं सुबह अपने G7 समकक्षों से मिलूंगा. हम अपने NATO सहयोगियों के साथ समन्वय करेंगे।


Spread the love

Leave a Reply