May 21, 2024
twitter ban speech

Twitter india

Spread the love

सोशल मीडिया पर ये बवाल हो रहा है कि आज रात से ट्विटर , इंस्टाग्राम और फेसबुक बंद होने जा रहे हैं क्यूंकि इन सोशल साइट्स ने सरकार की गाइडलाइंस को मंजूर नहीं किया है जो कि केंद्र सरकार ने करीब 2 महीने पहले जारी की थी। आपको बता दें कि भारत सरकार ने ओटीटी प्लेट फॉर्म के लिए कुछ नियम बनाये थे और इन सोशल साइट्स को उन्हें फॉलो करने को कहा गया था। जिसकी डेड लाइन 26 मई थी लेकिन अभी तक इन कंपनियों ने सरकार के रूल्स पर कोई विचार नहीं किया है इस लिए कहा जा रहा है कि अब भारत सरकार इन पर कार्रवाई के तौर पर इन्हे बंद करेगी।

Facebook , Twitter , Instagram ban in India
Twitter – Instagram- Facebook

आपको बता दें कि सरकार ने इन प्लेटफार्म से कहा था कि आप जो कोई भी यूजर प्लेटफार्म पर कुछ भी अपलोड करता है उसकी जानकारी स्टोर करें और ये भी सुनिचित करें कि वो पोस्ट किसने पहले अपलोड की थी। क्यूंकि कई बार कुछ अश्लील समग्रियाँ भी वायरल होती रहती हैं कुछ खबरें झूठी होती हैं इसलिए सरकार की तरफ से कहा गया था। साथ ही ऐसे यूजर का डाटा भी रखे जिसने कोई भी अपातजनक पोस्ट अपलोड की और बाद में अपना सोशल अकाउंट डिलीट कर दिया हो। उसकी जानकारी भी इन प्लेटफार्म को 180 दिनों तक रखनी होगी साथ ही किसी भी शिकायत का निपटारा 14 दिन के अंदर करना होगा। अगर किसी का अकाउंट किसी गलत पोस्ट डालने पर हटाया जाता है तो इसके बारे में यूजर को जानकारी देनी होगी साथ ही इन प्लेटफॉर्म्स को 3 लेवल तक अफसर नियुक्त करने होंगे। आपको बता दें हालाँकि अभी तक कु एप ने ये रूल्स फॉलो किये हैं और फेसबुक ने कहा है की उनका काम चल रहा है। ट्विटर की तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया है।

Twitter banned , facebook banned
Twitter – Facebook

आपको बता दें कि ये कोई भी एप बंद नहीं होने वाली है क्यूंकि सरकार ने इनके लिए सिर्फ गाइडलाइंस जारी की थी वो कोई कानून नहीं था। सरकार ने कहा की कानून पहले की तरह जारी रहेगा लेकिन ये गाइडलाइंस कम्पनियों को फॉलो करनी होगी। जिस पर कंपनी इन्हे अपने अनुसार फॉलो कर लेंगी। इस लिए इनमे से कोई भी एप अभी बंद नहीं होने वाली है।


Spread the love

Leave a Reply