May 21, 2024

Tension free kaise rahe

Spread the love

10 ways to reduce stress -टेंशन फ्री होने के आसान तरिके | Tension free kaise rahe

Tension free kaise rahe : आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में खुद के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो चला है , हम इंसान से कब मशीन बन गए पता ही नहीं चला | सुबह उठना फिर अपने काम के लिए निकल पड़ते हैं फिर वहां की दिनचर्य शुरू होती, सारा दिन किसी मशीन की तरह हम अपने कार्य में लगे रहते हैं |

क्या कभी हमने खुद के लिए समय निकाला है ? कभी अपने शरीर के लिए या अपने मन की शांति के लिए समय निकला ही नहीं | यहीं से शुरू होती है शरीर में अलग अलग तरह की शारीरक व् मानसिक बीमारियां | जिनका इलाज करवाना भी हमारे लिए मुसीबत बन जाता है ये बीमारियां हमें लम्बे समय तक बेचैन करे रखती है |

Tension free kaise rahe
Tension free

हम सारा दिन चिंता, परेशानी में रहने लगते हैं लेकिन फिर भी किसी मशीन की तरह काम करते हैं जब हम अपने लिए समय नहीं निकाल पाएंगे तो मानसिक रोगी हो जायेंगे ऐसा में हमारा दिल करता है कि सबकुछ छोड़ कर कहीं चले जाएँ या कभी कभी तो हमारा दिल आत्महत्या का भी करने लगता है | लेकिन क्या इसके पीछे के कारण हमने जानने का प्रयास किया है ? आज हम इन्ही के बारे में चर्चा करने वाले हैं |

यहां कुछ उपाय हैं जो आपको तनाव से दूर रखने में मदद करेंगे :-

  1. व्यायाम और प्राणायाम: व्यायाम और प्राणायाम करने से शरीर और मन दोनों को शांति मिलती है। व्यायाम आपके शरीर के कष्ट को कम करता है और प्राणायाम आपको स्थिर और शांत मन की ओर ले जाता है। कोशिश करें कम से कम 30 मिनट तक रोजाना व्यायाम और प्राणायाम करने की।
  2. समय की व्यवस्था: अपने समय को सही तरीके से व्यवस्थित करना भी आपको तनाव से दूर रखता है। एक समय नियमित रूप से अपने कार्यक्रम को बनाएं और उसे सही तरीके से अनुसारित करें। समय का नियमित रूप से व्यवस्था आपको समय की कमी से बचा कर और समय के प्रभाव से छुटकारा दिलाता है।
  3. सही आहार और नींद: स्वस्थ आहार लेना और प्रति रात 7-8 घंटे की नींद लेना आपके शारीरिक और मानसिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है। प्रतिदिन पोषणपूर्ण भोजन करें और नींद को पूरा करें।
  4. मनोरंजन और संगीत: मनोरंजन और संगीत आपके दिमाग को शांति और खुशी प्रदान करते हैं। अपने प्रिय कार्यों में समय बिताएं, दोस्तों के साथ समय बिताएं और अच्छे गाने सुनें। ये आपको सुकून प्रदान करते हैं।
  5. ध्यान और प्रार्थना: ध्यान और प्रार्थना आपको आंतरिक शांति प्रदान करते हैं। ध्यान और प्रार्थना करते समय आपका मन स्थिर होता है और आप अपने आप को भगवान की ओर ले जाते हैं। दैनिक ध्यान और प्रार्थना का समय निकालें। Tension free kaise rahe
  6. Tension free kaise rahe
  7. सोच-विचार की नियंत्रण: सोच-विचार को नियंत्रित रखना भी तनाव से मुक्ति दिला सकता है। नेगेटिव सोचों पर काबू रखें और प्रतिदिन सकारात्मक विचार प्रदान करें। आपको आस-पास होने वाले समस्याओं से दूर रखने में मदद मिलेगी।
  8. हॉबी और उद्घोष: अपने प्रिय शौक में समय व्यतीत करना आपको सुकून और संतुष्टि प्रदान करता है। जैसे कि पेंटिंग, लेखन, फोटोग्राफी, गार्डनिंग, या कोई भी और शौक आपकी तनाव को कम करने में मदद करेगा।

तनाव से मुक्त रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप अपने जीवन में खुशी और संतुष्टि की जगह बनाएं। अपने व्यक्तिगत मकसद और उद्देश्यों को ध्यान में रखें और उनकी प्राप्ति के लिए कार्यवाही करें।


Spread the love

Leave a Reply