May 20, 2024
STF- SIT meaning In Hindi

STF- SIT meaning In Hindi

Spread the love

STF- SIT meaning In Hindi : क्या होती है एसटीएफ , एसआईटी ? कैसे होती है इनकी जाँच ,पूरी जानकारी हिंदी में।

आज हम एसआईटी एसटीएफ के बारे में जानेंगे। STF- SIT meaning In Hindi ये जाँच एजेंसियां जरूरत पड़ने पर राज्यों दुवारा गठित की जाती है। ये किसी विशेष मामले में गठित की जाती है। जैसे की गंगवार , लूटपाट , कत्लकांड जो समान्य तोर पर पुलिस से नहीं सुलझाए जाते। फिर राज्य के डीजीपी मुख्यमंत्री इन जाँच एजेंसियां को गठित करते हैं।

एसटीएफ STF (Special Task Force): STF- SIT meaning In Hindi

एसटीएफ यानि स्पेशल टास्क फोर्स ये किसी राज्य में किसी विषेस क्राइम के लिए गठित की जाती है। जैसे नशा तस्करी , गैंगवार जैसे क्राइम को राज्य से खत्म करने के लिए बनाई जाती है। इनमे राज्य पुलिस के एसपी , डीएसपी , एसएसपी रेंक के अधिकारी शामिल होते हैं। ये जाँच कमेटी अपनी जाँच रिपोर्ट तैयार करके अदालत में पेश करती हैं। फिर आगे अदालत पर निर्भर करता है कि वो इनकी जाँच से संतुष्ट होती है या नहीं। अदालत इनकी जांच रिपोर्ट मंजूर , नामंजूर करने के लिए स्वतंत्र है।

STF- SIT meaning In Hindi

एसआईटी SIT (Special Investigation Team): STF- SIT meaning In Hindi

एसआईटी यानि स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम। ये भी किसी राज्य द्वारा गठित की जाती है ये राज्य के लोकल मामलों को हल करने के लिए बनाई जाती है। इसको भी डीजीपी गठित करते हैं। इसमें भी पुलिस के उच्च अधिकारी जैसे डीआईजी , डीएसपी , एसएसपी शामिल होते हैं। ये जाँच एजेंसी किसी विशेष मामलों की जाँच करती है जो अनसुलझे हों।

STF- SIT meaning In Hindi
STF- SIT meaning In Hindi

जैसे कोई ब्लाइंड मर्डर , धार्मिक उत्पात , धार्मिक दंगे , कोई मर्डर केस आदि। जैसे मामले जिन्हे जिले की लोकल पुलिस हल नहीं कर पाती या पीड़ित पुलिस जाँच से संतुष्ट नहीं होते फिर वो किसी विशेष जाँच टीम की मांग करते हैं। कई बार ऐसा भी होता है की लोकल पुलिस जाँच को उतनी गंभीरता से नहीं लेती। या पुलिस किसी राजनितिक दबाव में दोषियों के खिलाफ कारवाई नहीं करती तब अलग अलग जिलों की पुलिस के उच्च अधिकारीयों को शामिल कर एक विशेष जाँच टीम बनाई जाती है। इसे एसआईटी कहा जाता है।


Spread the love

Leave a Reply