February 24, 2024
Ramsara Abohar News Today

heart attack symptoms in hindi

Spread the love

गांव रामसरा के ( दोधी ) दूध वाले की हार्ट अटैक से मौत

अबोहर : गांव रामसरा में एक व्यकित की अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई। मृतक दूध का काम करता था वह गांव से दूध लेकर बाजार (अबोहर ) में बेचने जाता था । Ramsara Abohar News Today- हर रोज की तरह आज सुबह भी धर्मराज यादव दूध लेकर बाजार गया ,वहां उसे अचानक हार्ट अटैक आ गया और नजदीक के लोग उसे हॉस्पिटल ले गए जहां उसकी मौत हो गई।

Ramsara Abohar News Today
Heart Attack Symptoms

मृतक अपने पीछे अपनी पत्नी के इलावा चार बच्चों को छोड़ गया है ,उसके दो बेटियां और दो बेटे हैं जिसमें से उसका एक बेटा सोनू यादव गांव रामसरा के ही पेट्रोल पंप पर काम करता है जहां पिछले कुछ दिनों पहले ही लूट हुई थी।

हार्ट अटैक क्यों और कैसे होता है-Ramsara Abohar News Today

दिल का दौरा, जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, आमतौर पर रक्त का थक्का जमने से। यह रुकावट ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को हृदय की मांसपेशियों तक पहुंचने से रोकती है और ऑक्सीजन के बिना हृदय की मांसपेशी मरने लगती है। Ramsara Abohar News Today

Ramsara Abohar News Today
heart attack symptoms in women

दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम कारण कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) है, जो एक ऐसी स्थिति है जहां हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में पट्टिका का निर्माण होता है। यह प्लाक बिल्डअप धमनियों को संकीर्ण कर सकता है, जिससे रक्त के लिए उनके माध्यम से प्रवाह करना मुश्किल हो जाता है। जब पट्टिका फट जाती है, तो टूटे हुए क्षेत्र के चारों ओर रक्त का थक्का बन सकता है, जिससे रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

दिल के दौरे के अन्य कारणों में शामिल हैं:

  1. कोरोनरी धमनी की ऐंठन: कुछ मामलों में, कोरोनरी धमनी में ऐंठन हो सकती है, जिससे यह संकीर्ण हो जाती है और हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।
  2. कोरोनरी धमनी विच्छेदन: यह एक दुर्लभ स्थिति है जहां कोरोनरी धमनी की परतें अलग हो जाती हैं और उनके बीच रक्त प्रवाहित होता है, जिससे रुकावट पैदा होती है।
  3. एथेरोस्क्लेरोसिस: एथेरोस्क्लेरोसिस धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल और फैटी जमा का एक निर्माण है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।
  4. कोकीन का उपयोग: कोकीन कोरोनरी धमनियों में ऐंठन पैदा कर सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।
  5. विकिरण चिकित्सा: दुर्लभ मामलों में, कैंसर के लिए विकिरण चिकित्सा कोरोनरी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।Ramsara Abohar News Today

कुछ जोखिम कारक सीएडी विकसित करने और दिल का दौरा पड़ने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. उम्र: उम्र के साथ सीएडी और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  2. लिंग: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है, हालांकि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में इसका जोखिम बढ़ जाता है।Ramsara Abohar News Today
  3. पारिवारिक इतिहास: यदि आपके पास सीएडी या दिल का दौरा पड़ने का पारिवारिक इतिहास है, तो आपका जोखिम अधिक है।
  4. धूम्रपान: धूम्रपान से सीएडी और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  5. उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और सीएडी और दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  6. उच्च कोलेस्ट्रॉल: रक्त में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से धमनियों में प्लाक का निर्माण हो सकता है।
  7. मोटापा: अधिक वजन या मोटापा होने से सीएडी और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।
  8. मधुमेह: मधुमेह धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और सीएडी और दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकता है।
  9. शारीरिक गतिविधि में कमी: पर्याप्त व्यायाम नहीं करने से सीएडी और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।Ramsara Abohar News Today

    Ramsara Abohar News Today
    heart attack symptoms

सीएडी और दिल के दौरे के अपने जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है, जैसे धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम करना और उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी स्थितियों का प्रबंधन करना। यदि आप दिल के दौरे के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। शीघ्र उपचार आपके ठीक होने की संभावनाओं में सुधार कर सकता है और जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकता है।


Spread the love

Leave a Reply