December 3, 2023
Power Crisis In India

Power Crisis In India

देश में इस समय बिजली का संकट गहरा गया है पुरे देश में बिजली के लंबे लंबे कट लग रहे हैं , इनकी वजह है देश में आयी कोयले की कमी। आपको बता दें कि देश के 135 बिजली यूनिटों में अब मात्र दो तीन दिन का ही कोयला बचा है।
Spread the love

नई दिल्ली। देश में इस समय बिजली का संकट गहरा गया है पुरे देश में बिजली के लंबे लंबे कट लग रहे हैं , इनकी वजह है देश में आयी कोयले की कमी। आपको बता दें कि देश के 135 बिजली यूनिटों में अब मात्र दो तीन दिन का ही कोयला बचा है। इस लिए देश में बिजली संकट और गहरा सकता है। अभी दो से दिन तक बिजली संकट बना रह सकता है।


कैसे पैदा हुआ बिजली संकट।

क्यूंकि कोरोना काल के बाद सभी इंडस्ट्री अब पूरी तरह से खुल चुकी है इन इंडस्ट्रीज में अब पूरा काम होने लगा है इस लिए यहां बिजली की मांग ज्यादा होने लगी है बिजली की लागत उसके उत्पादन से ज्यादा होने के चलते देश में बिजली संकट हो गया है। इसकी दूसरी वजह ये भी रही कि देश के कोयला उत्पादन वाली खदानों में बारिश के चलते पानी भर गया इस लिए देश में कोयले की कमी आई है। आपको बता दें कि भारत में बड़े स्तर पर कोयले का उत्पादन किया जाता है।

अब आगे क्या :

पंजाब , दिल्ली राजस्थान व यूपी के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी को बिजली संकट दूर करने के लिए चिठ्ठी लिखी है , मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि जल्द से जल्द कोयला उपलब्ध करवाया जाये ताकि जो राज्य बिजली के गंभीर संकट का सामना कर रहे हैं उन्हें निजात मिले। वहीं कोयला मंत्री ने कहा कि ये संकट आने वाले दो तीन दिनों में ठीक हो जायेगा। देश में प्रायप्त मात्रा में कोयला पहुंच जायेगा। आपको बता दें कि कोयला आयत करना भी मुश्किल हो गया है क्यूंकि कोयले की कीमते पहले से तीन गुना बढ़ गयी है। इस लिए आगे चलकर बिजली ओर महंगी होने के आसार है।



Spread the love

Leave a Reply