June 18, 2024
Manish Sisodia arrest news updates

Manish Sisodia arrest news updates

Spread the love

सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को किया गिरफ्तार ,8 घंटे लगातार पूछताछ

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें नई शराब निति में घोटाला सामने आने पर गिरफ्तार किया गया है।Manish Sisodia arrest news updates

Manish Sisodia arrest news updates
Manish Sisodia CBI Remand

मनीष सिसोदिया ने कंप्यूटर से कुछ जरूरी फाइल गायब कर दी थी जिनमे इस शराब निति के बारे में जानकारी लेकिन जाँच एजेंसी ने उन्हें रिकवर कर लिया उन फाइल्स में घोटाले की बात सामने आई। जाँच एजेंसी ने सिसोदिया को पूछताछ के लिए मुख्यालय बुलाया था यहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सीबीआई की तरफ से कहा गया कि सिसोदिया जाँच में सहयोग नहीं कर रहे हैं इस लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है। उनसे लगभग आठ घंटे पूछताछ की गयी।Manish Sisodia arrest news updates

सीबीआई कोर्ट में पेश किये गए सिसोदिया

जाँच एजेंसी ने मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. सीबीआई (CBI) ने मनीष सिसोदिया की 5 दिन की कस्टडी की मांग की. रॉउज एवन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया को 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड में भेजा है। इस दौरान सीबीआई ने कोर्ट में कहा क़ि हमे कंप्यूटर में ग्रुप आफ मिनिस्टर के नोट मिले हैं जिनमे कमीशन अचानक 5 से बढ़ा कर 12 करोड़ कर दिया है। सीबीआई ने कहा क़ि अगर ये पालिसी ठीक थी तो आगे क्यों नहीं बढ़ाई गयी। जाँच एजेंसी ने कहा क़ि इस मामले में हमने दो एक्यूज बनाये हैं साथ ही जाँच एजेंसी ने सिसोदिया के कंप्यूटर की मांग की। सिसोदिया के कंप्यूटर को जब्त किया है।Manish Sisodia arrest news updates

Manish Sisodia arrest news updates
Deputy CM Manish Sisodia

मनीष सिसोदिया के वकील बोले :

मनीष सिसोदिया के वकील दयान कृष्णन ने सीबीआई की दलीलों का विरोध किया। अधिवक्ता ने कहा कि सीबीआई के पास सिसोदिया का रिमांड लेने के लिए कोई मजूबत आधार नहीं है। उन्होंने कहा कि सीबीआई सिर्फ सिसोदिया के मोबाइल के आधार पर रिमांड मांग रही है। उन्होंने कहा कि सिसोदिया के चार फ़ोन थे जिनमे तीन तो नष्ट हो चुके हैं अब उनके पास नहीं है तो क्या वो इन्हे इस लिए संभाल कर रखते कि जाँच एजेंसी उनकी जाँच करेगी।

उन्होंने कहा कि इस मामले में एलजी मुख्य शिकायतकर्ता हैं जबकि नई शराब निति की मंजूरी खुद एलजी ने ही दी थी। ऐसे में अब सीबीआई के पास क्या कोई जरूरी कारण है जिसके आधार पर कोर्ट उन्हें कस्टडी दे। दयँ कृष्ण ने कहा कि मनीष सिसोदिया जाँच में पूरा सहयोग कर रहे हैं लेकिन सीबीआई चाहती है उन्हें अपने अनुसार जवाब मिले। नहीं तो सीबीआई गिरफ्तार कर लेगी।Manish Sisodia arrest news updates

Manish Sisodia arrest news updates
Manish Sisodia

दिल्ली के डिप्टी सीएम से 8 घंटे तक पूछताछ की ,फिर भी जवाब से सीबीआई नहीं हुई संतुष्ट ,कहा जाँच में सहयोग नहीं कर रहे। दिल्ली की रद्द हो चुकी आबकारी नीति में मामले में कथित घोटले के आरोप में सीबीआई ने रविवार शाम दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया।

सीबीआई मुख्यालय पहुंचे सिसोदिया से एजेंसी ने करीब आठ घंटे तक पूछताछ की। सिसोदिया से आबकारी नीति के विभिन्न पहलुओं ,दिनेश अरोड़ा और अन्य आरोपियों से उनके संबंधों फोन संदेशों विवरण के बारे में पूछा ,सीबीआई उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुई और कहा कि सिसोदिया जाँच में सहयोग नहीं कर रहे। इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया है।

Manish Sisodia arrest news updates
Central Bureau of Investigation (CBI)

सिसोदिया से पूछताछ के वक्त सीबीआई मुख्यालय के बाहर भारी संख्या में आप कार्यकर्ता जमा थे। प्रशासन ने वहां धारा 144 लगाई थी। इसके चलते आप के कई नेताओं को हिरासत में लिया था। गिरफ्तारी के बाद मुख्यालय के बाहर सुरक्षा और बढ़ा दी गई।
जुलाई ,2022 में इस रिपोर्ट के आधार पर उपराज्यपाल ने सीबीआई जाँच की सिफारिश की। अगस्त ,2022 में सिसोदिया समेत 15 पर एफआईआर। सिसोदिया के घर 14 घंटे पड़ताल हुई।

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस बनाया -Manish Sisodia arrest news updates

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में दो चार्जशीट दाखिल की। पंजाब के एक और हैदराबाद के बिजनेसमैन सहित सात गिरफ्तार।
सितंबर ,2022 में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ। सीबीआई ने आप प्रवक्ता विजय नायर को पकड़ा। यह पहली गिरफ्तारी थी।
नवंबर ,2022 में सीबीआई ने पहली चार्जशीट दाखिल की। इसमें सिसोदिया का नाम नहीं था।


Spread the love

Leave a Reply