June 25, 2024
Lok Sabha security breach on Parliament attack anniversary

Lok Sabha security breach on Parliament attack anniversary

Spread the love

संसद भवन की सुरक्षा में भारी चूक, ससंद भवन में कूदे 02 युवकों ने छोड़े आँसू गैस के गोले

नई दिल्ली-  नए पार्लिमेंट हाउस में आज बड़ी सुरक्षा चूक सामने आई जब दो युवक संसद भवन में कूद गए। यहां मौजूद सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया उनकी जमकर छित्तर परेड भी कर दी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ये दोनों युवक जैसे ही संसद भवन के अंदर कूदे फिर सभापति की तरफ बढ़ने लगे। स्पीकर ओम बिड़ला ने इसके बाद संसद की कार्यवाई स्थगित कर दी। इन दोनों युवकों ने संसद भवन के अंदर आँसू के गोले भी छोड़े। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने इन्हे वहीं से हिरासत में ले लिया।

बता दें कि 13 दिसंबर 2001 को पाकिस्तानी आंतकी संगठन लस्कर ए तैयबा व जैश ए मुहमद के आंतकियों ने संसद भवन के बाहर फायरिंग की थी। जिसमे दिल्ली पुलिस जवानो सहित कुल नौ लोगों की मौत हुई थी। हालाँकि पांच आंतकियों को वहीं पर जवानों ने ढेर कर दिया था। आज उसकी 22वीं वर्षगाँठ भी है। कुछ दिन पहले कनाडा में बैठे खालिस्तानी आंतकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भी पार्लियामेंट पर अटैक करने की धमकी दी थी। हालाँकि दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने बताया कि ये आंतकी घटना नहीं है।

Lok Sabha security breach on Parliament attack anniversary

Lok Sabha security breach on Parliament attack anniversary
Lok Sabha security breach on Parliament attack anniversary

दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी अनुसार जो दो युवक संसद भवन में कूदे थे उनके से एक की पहचान सागर शर्मा पुत्र शंकर शर्मा व दूसरा 35 वर्षीय मनोरंजन डी मयूरु का रहने वाला है। इसके साथ पुलिस उन दो लोगों को भी हिरासत में लिया जो संसद भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे इनके एक युवती मणिपुर हिंसा रोकने को लेकर भी प्रदर्शन कर रही थी जिसकी पहचान 42 वर्षीय नीलम व 25 वर्षीय युवक अनमोल शिंदे के रूप में हुई। ये लोग संसद भवन के बाहर कुछ पीले रंग का स्प्रै छिड़क रहे थे।

जो युवक संसद भवन परिसर में घुसे थे उनके पास बीजेपी नेता का गेस्ट पास था। यानि उनकी बीजेपी नेता ने एंट्री के लिए पास दिया हुआ था। वहीं यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व संसद डिंपल यादव ने कहा कि ” यहां जो भी लोग आते हैं जैसे चाहे वो दर्शक हों या कोई पत्रकार उनके किसी तरह का टैग नहीं लगा होता। सरकार को इस और ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। लोकसभा के अंदर कुछ भी हो सकता था।”

कांग्रेस नेता कीर्ति चिदंबरम ने मीडिया को बताया ” दो युवक विजिटर गैलरी से संसद भवन में कूदे उनके हाथों में कुछ आंसू गैस के गोला जैसा कुछ था। उनमे से पीला धुँआ निकल रहा था। यानि ये जहरीला भी हो सकता था। चिंदबरम ने कहा इनमे से एक युवक ने स्पीकर की तरफ बढ़ने की कोशिश भी की, हालाँकि इस युवक को वहीं पर रोक लिया गया। कांग्रेस नेता ने कहा ये युवक कुछ नारे भी लगा रहे थे।”


Spread the love

Leave a Reply