July 18, 2024
how to earn money from youtube

how to earn money from youtube

Spread the love

YouTube एक लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो क्रिएटर्स को पैसा कमाने के लिए कई तरह के तरीके प्रदान करता है। यूट्यूब आज के समय में एक बहुत बड़ा पलेटफोर्म बन चूका है यहां आप बड़े आसान तरिके से एक अच्छी Income कर सकते हैं भारत में लाखो Youtuber’s महीने के लाखों रूपये कमा रहे हैं। (how to earn money from youtube)

आपको भले ही ये सुनने में अजीब या हैरान करने वाला लगे लेकिन ये पूरी तरह से सत्य है कि Youtube से लाखो रूपये महीने के कमाए जा सकते हैं। कुछ मशहूर Youtuber’s जैसे Technical Guru ji , Mr. Indian Hacker, Crazy XYZ , Manoj Dey सहित और भी कई पॉपुलर Youtuber’s  हैं जो महीने के लाखों रूपये काम रहे हैं। आप भी चाहें तो इस तरह पैसे कमा सकते हैं।

how to earn money from youtube
Indian famous youtuber

YouTube से पैसे कमाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं: (how to earn money from youtube)

  • विज्ञापन राजस्व(Ad revenue): यूट्यूब पर पैसा कमाने का सबसे आम तरीका विज्ञापन राजस्व के माध्यम से होता है। यूट्यूब क्रिएटर्स को उनके वीडियो के पहले, दौरान या बाद में दिखाए गए विज्ञापनों से उत्पन्न राजस्व का एक हिस्सा देता है। आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि विचारों की संख्या, वीडियो की लंबाई और आपके दर्शकों की जनसांख्यिकी जैसे कारकों पर निर्भर करती है।
  • चैनल सदस्यताएँ(Channel memberships): YouTube चैनल सदस्यता नामक एक सुविधा प्रदान करता है जो रचनाकारों को मासिक शुल्क के बदले में अपने ग्राहकों को विशेष अनुलाभ प्रदान करने की अनुमति देता है। इन भत्तों में विशेष सामग्री तक पहुंच, मर्चेंडाइज छूट या सामुदायिक कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं।
  • वस्तुओं की बिक्री(Merchandise sales): YouTube निर्माताओं को मर्चेंडाइज जैसे टी-शर्ट, टोपी और अन्य वस्तुओं को सीधे उनके प्रशंसकों को बेचने की अनुमति देता है। क्रिएटर्स अपने चैनल के भीतर मर्चेंडाइज स्टोर बना सकते हैं और बिक्री का एक प्रतिशत कमा सकते हैं।how to earn money from youtube

    how to earn money from youtube
    Youtube India
  • सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स(Super Chat and Super Stickers): सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स ऐसी विशेषताएं हैं जो प्रशंसकों को लाइव स्ट्रीम के दौरान अपनी टिप्पणियों को हाइलाइट करने या कस्टम एनिमेटेड स्टिकर भेजने के लिए भुगतान करने की अनुमति देती हैं। निर्माता अपने प्रशंसकों द्वारा किए गए भुगतान के प्रतिशत के रूप में इन सुविधाओं से पैसा कमा सकते हैं।
  • प्रायोजित सामग्री(Sponsored content): प्रायोजित सामग्री बनाने के लिए निर्माता ब्रांडों के साथ साझेदारी करके भी पैसा कमा सकते हैं। इन साझेदारियों में आम तौर पर एक ब्रांड या उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक वीडियो या वीडियो की श्रृंखला बनाना शामिल होता है, और निर्माता को उनके काम के लिए शुल्क का भुगतान किया जाता है।
  • फैन फंडिंग(Fan funding): फैन फंडिंग एक ऐसी सुविधा है जो प्रशंसकों को अपने पसंदीदा रचनाकारों का समर्थन करने के लिए स्वैच्छिक योगदान करने की अनुमति देती है। यह Patreon जैसे तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से या YouTube के स्वयं के फ़ैन फ़ंडिंग फ़ीचर के माध्यम से किया जा सकता है, जिसे YouTube गिविंग कहा जाता है।

Youtube Channel के लिए ध्यान रखने योग्य बातें :-

अपने YouTube चैनल का मुद्रीकरण करने और प्लेटफ़ॉर्म से पैसा कमाने के लिए, आपको कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जैसे कि पिछले 12 महीनों में कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे। एक बार जब आप इन आवश्यकताओं को पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने चैनल पर मुद्रीकरण सक्षम कर सकते हैं और ऊपर बताए गए विभिन्न तरीकों से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। (how to earn money from youtube)

how to earn money from youtube
how to earn money from youtube

इसके साथ ही यूट्यूब ने अब monetize policy में बदलाव किया है अब आपका Youtube पर 2-Step Verification प्रोसेस भी कम्पलीट होना चाहिए साथ ही आपके चैनल पर कोई भी एक्टिव स्ट्राइक नहीं होना चाहिए। आपको बता दें कि Youtube किसी भी तरह के Copy किये Content को Monetize नहीं करता यानि आप ऐसे Videos से पैसे नहीं कमा पाएंगे आपका चैनल मोनेटाइज नहीं होगा। आपको अपने रियल वीडियो बनाने होंगे। बता दें कि Youtube पर किसी भी तरह के अश्लील वीडियो या किसी तरह के हिंसात्मक वीडियो वाले चैनल मोनेटाइज नहीं किये जाते हैं। (how to earn money from youtube)

साथ ही अगर आपके वीडियो में ज्यादा ही अश्लील कंटेंट(vulgar content) है या ज्यादा खून खराबा, मारपीट है तो आपको Youtube की तरफ से स्ट्राइक आ सकती है साथ ही आपका Channel भी डिलीट किया जा सकता है फिर आप कभी भी उस आईडी से दुबारा चैनल नहीं बना पाएंगे। अगर आप किसी और नाम से चैनल बनाते हैं किसी तरह उसी आईडी से सम्पर्क Youtube की नज़र में आया तो भी आपका चैनल Remove कर दिया जायेगा।


Spread the love

Leave a Reply