June 25, 2024
G20 Summit in Bali Live News

G20 Summit in Bali Live News

G20 Summit in Bali Live News,Indonesia pm modi news. Bali G20 Pm Modi News Live Speech .. the Indian community event in Bali News..
Spread the love

New Delhi : जी20 शिखर सम्मेलन मंगलवार को इंडोनेशिया के बाली में शुरू हुआ। G20 Summit in Bali Live News पहले सत्र में खाद्य सुरक्षा और ऊर्जा पर चर्चा हुई। इस बाबत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध खत्म करने पर जोर दिया। शाम को, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बैठक में भाग लेने वाले सभी नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया। मुलाकात के दौरान मोदी का चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से आमना-सामना हुआ। दोनों ने हाथ मिलाया और कुछ देर बातें कीं।

G20 Summit in Bali Live News
G20 Summit in Bali Live News

इससे पहले सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई एससीओ की बैठक के दौरान दोनों नेता एक ही मंच पर थे, लेकिन उनकी आंखें नहीं मिलीं. कुछ सूत्रों ने कहा कि मोदी और जिनपिंग जी-20 शिखर सम्मेलन में अलग-अलग बातचीत भी कर सकते हैं।G20 Summit in Bali Live News

रात्रिभोज से कुछ घंटे पहले मोदी ने इंडोनेशिया में रह रहे भारतीय समुदाय के सदस्यों से बात की। यहां मोदी ने कहा- हर भारतीय जब इंडोनेशिया और बाली आता है तो उसकी अलग अनुभूति होती है। मुझे वही वाइब्स मिलते हैं। हमारा हजारों साल पुराना रिश्ता है। हम हजारों वर्षों से इस परंपरा का पालन करते आ रहे हैं।

क्या बोले मोदी : G20 Summit in Bali Live News

  • हम बाली में हैं और यहां से डेढ़ हजार किलोमीटर दूर कटक में बाली जात्रा (यात्रा) हो रही है। हम अक्सर बातचीत में कहते हैं – यह एक छोटी सी दुनिया है। समुद्र की लहरों ने दोनों देशों के बीच की कड़ी को बनाए रखा। भारतीय एक-दूसरे के साथ यात्रा करते रहे और यहां विकास करते रहे।
  • ये दोनों देश सुख और दुख में मित्र हैं। 2018 में आए भूकंप के बाद हमने ऑपरेशन समुद्र मैत्रेयी शुरू किया।
    हम 99 समुद्री मील दूर नहीं हैं, हम 99 समुद्री मील के भीतर हैं। 2014 से पहले के भारत और 2014 के बाद के भारत में कई अंतर हैं। सबसे बड़ा अंतर मोदी नहीं है, यह कौशल और गति है।
  • अमेरिका की जो कुल आबादी है, उतने तो हमने बैंक अकाउंट खोले हैं। 55,000 किलोमीटर राष्ट्रीय सड़कों का निर्माण किया गया है। यह डेढ़ बार दुनिया का चक्कर लगाने जैसा है।
    कोरोना काल के दौरान भारत ने अपने नागरिकों को जितने टीके मुफ्त में दिए, वह अमेरिकियों और यूरोपीय संघ की संख्या से दोगुने थे। इसलिए मैं कहता हूं कि भारत बदल गया है। हम स्वार्थी नहीं हैं। दुनिया हमारा इंतजार कर रही है। हम इसे सही कर रहे हैं।
  • अगला प्रवासी भारतीय सम्मेलन अगले साल जनवरी में इंदौर में होगा। यह भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। इंदौर आएं तो अहमदाबाद में होने वाले पतंग महोत्सव में भी जरूर आएं। इंडोनेशियाई परिवार को भी लाओ।

सिखर सम्मेलन की मुख्य बातें : G20 Summit in Bali Live News

शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के दौरान जी20 नेताओं ने खाद्य सुरक्षा और ऊर्जा पर चर्चा की। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- कोरोना और उसके बाद यूक्रेन संकट ने दुनिया में कोहराम मचा दिया. और संयुक्त राष्ट्र इन मुद्दों के बारे में कुछ नहीं कर सकता। हमें यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को समाप्त करने का रास्ता खोजना होगा। नतीजतन, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बहुत प्रभावित होती है।G20 Summit in Bali Live News

G20 Summit in Bali Live News
G20 Summit in Bali Live News

मुलाकात के दौरान खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मोदी से मिलने पहुंचे। बेशक, मोदी बाइडेन को नहीं देख पाए। इस बीच बाइडेन ने उन्हें बाहर निकाला और दोनों हंसते हुए नजर आए। इसके कुछ मिनट बाद प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को फोन किया और उनसे बात की।

पंजाब में शिव सेना नेता की अज्ञात लोगों द्वारा गोली मारकर हत्या , पुलिस जाँच में जुटी

अमेरिकी विदेश विभाग के हिंदी भाषी प्रवक्ता जेड तरार चर्चा में रहे। तरार पाकिस्तान से हैं, लेकिन उन्हें हिंदी में कड़े शब्दों की अच्छी पकड़ है। यह अक्सर टीवी चैनलों पर देखा जाता है। जी20 के दौरान विदेश विभाग ने उन्हें अहम भूमिका दी थी। उन्होंने कुछ भारतीय टेलीविजन चैनलों पर साक्षात्कार किए हैं। डीडी न्यूज से बात करते हुए तरार ने कहा- भारत और अमेरिका को अभी बांटा नहीं जा सकता है। हमारी खूबसूरती और ताकत लोकतंत्र है और दुनिया को इसकी ज्यादा जरूरत है।G20 Summit in Bali Live News

दो महीने पहले शंघाई और समरकंद सहयोग बैठकें हुई थीं। इस दौरान मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा- यह युद्ध का नहीं, बातचीत का समय है। फिर मोदी के बारे में यह मुद्दा पश्चिमी मीडिया से खूब उठा। अब वह पंक्ति जी-20 के घोषणापत्र या घोषणापत्र में शामिल हो गई है।

 

 


Spread the love

Leave a Reply