June 18, 2024
Excessive use of mobile is harmful for children

Excessive use of mobile is harmful for children

Spread the love

Chandigarh : मोबाइल से बच्चों में स्क्रीन टाइम बढ़ रहा है,बच्चों को शांत कराने के लिए माता -पिता खुद देते हैं मोबाइल ,इससे कम उम्र ही उनकी एकाग्रता और क्षमता घट सकती है। Excessive use of mobile is harmful for children

Excessive use of mobile is harmful for children
Mobile is harmful for children

बच्चों को अपने साथ व्यस्त रहना सिखाएं ,उनके सवालों के जवाब दें ,उन्हें छोटे- मोटे काम दें ताकि उनका ध्यान मोबाइल से हट जाए ऐसा हर रोज करने से उनकी मोबाइल की आदत छूट सकती है ,उधारण के तौर पर आप कपड़े तह कर रहे हैं तो बच्चों को भी कपडे तह करने को दें। ताकि उनका मन लगा रहे। और वो जो सवाल करते हैं उनका जवाब भी दें।

बच्चों को मोबाइल देना नुकसानदेह -Excessive use of mobile is harmful for children

कई बार क्या होता है कि बच्चे रोते हैं तो उनके पैरेंट्स उन्हें मोबाइल ,टेबलेट देकर शांत करा देते हैं ,और बच्चे शांत हो भी जाते हैं उसी वक्त लेकिन भविष्य में इसके गंभीर परिणाम सामने आते हैं। Excessive use of mobile is harmful for children

Excessive use of mobile is harmful for children
side-effects-of-mobile

बच्चे अपने दोस्तों कि साथ टाइम नहीं बिताते ,उनके साथ खेलते नहीं ,पढ़ाई में मन नहीं लगता स्क्रीन टाइम ज्यादा लेते हैं। वो जिद्दी हो जाते हैं उनमें चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है।
बच्चों को मोबाइल थमाना उनका बचपन छीनने जैसा है। उन्हें बड़ों से बातें करने देना चाहिए इससे उन्हें काफी फर्क भी पड़ेगा। नहीं तो वो भावनात्मक रूप से कमजोर हो जाते हैं और किसी कि साथ अच्छा व्यहवार नहीं करते। इससे बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी तो कम होती ही है।


Spread the love

Leave a Reply