June 17, 2024
Difference between police station kotwali police

Police Chowki

Spread the love

अक्सर ही हमने अपने गांव नगर या किसी शहर में पुलिस के कार्यालय देखते होंगे।Difference between police station kotwali police लेकिन इनको अलग अलग नाम दिए जाते हैं ऐसा क्यों होता है ? जैसे की कई स्थानों पर पुलिस चौकी होती है ,वहीं कई स्थानों पर पुलिस थाना व थाना कोतवाली होता है। क्या इनमे कोई अंतर होता है ? आज हम इनके बारे में पूरी डिटेल से जानेंगे।

पुलिस चौकी : Difference between police station kotwali police

पुलिस चौकी किसी छोटे ग्रामीण इलाके या छोटे शहर में होती है जिसकी आबादी काफी कम होती हैं जहाँ क्राइम भी कम होते हैं वहां की सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी अधिकृत होती है। आपको बता दें कि पुलिस चौकी वहां होती हैं जहाँ से थाना दूर पड़ता हो ये उसी नगर के किसी पुलिस स्टेशन के अधीन आती है। पुलिस चौकी का इंचार्ज एसआई यानि सब इंस्फेक्टर होता है जो पुलिस स्टेशन के मुखी एसएचओ के आदेशों अधीन काम करते हैं।

Difference between police station kotwali police
Police Chowki

एक पुलिस स्टेशन के अधीन कई चौकियां आती हैं। पुलिस चौकी में आप एफआईआर तो दर्ज़ करवा सकते हैं लेकिन उनको फिर से नजदीकी थाने मार्क करवानी पड़ेगी तभी उस एफआईआर पर आगे की कोई कार्रवाई की जाएगी। यानि खुद चौकी क़ानूनी रूप से एफआईआर पर एक्सन लेने के लिए अधिकृत नहीं होती हैं। पुलिस चौकी में कुछ संख्या में ही पुलिस कर्मी होते हैं।

पुलिस स्टेशन व थाना कोतवाली में अंतर

पुलिस थाना :

पुलिस थाना किसी शहर में बड़ा हेडक्वाटर होता है यहां हर तरह के क्राइम की रिपोर्ट लिखी जाती है व उनपर कारवाई की जाती है पुलिस थाने में कस्टडी यानि रिमांड की भी पूरी विवस्था होती है यहां पर अस्थाई बैरक भी बने होते हैं यहां पर स्टाफ के लिए रूम भी बने होते हैं। यहां पुलिस कर्मियों की संख्या काफी होती है। एक थाने के अंतर्गत कई शहर व गांव आ सकते हैं। थाने का इंचार्ज एसओ या एसएचओ हो सकते हैं।

Difference between police station kotwali police
Police Staion

थाना कोतवाली : Difference between police station kotwali police

Difference between police station kotwali police
kotwali police

थाना कोतवाली व पुलिस थाने में वैसे तो कोई खास अंतर नहीं होता लेकिन या थाने की तरह किसी एसओ को थाना अधिकारी नहीं बनाया जा सकता यहां सिर्फ एसएचओ ही थाना प्रभारी होते हैं। कोतवाली किसी शहर का पुराना थाना होता है। कोतवाली को में थाना भी कहा जाता है। थाना कोतवाली में भी वही सब कार्य होते हैं जो पुलिस स्टेशन में किये जाते हैं।


Spread the love

Leave a Reply