June 17, 2024
Delhi Metro Bikini Girl News Video

Delhi Metro Bikini Girl News Video

Spread the love

पिछले दिनों से दिल्ली मेट्रो में बिकनी पहने एक लड़की का वीडियो वायरल हो रही है जिसके बाद इस बात पर बहस हो रही है कि क्या इंडिया में ऐसे पहनावे पर कोई कानून है ? क्या मेट्रो या किसी भी सर्वजनक स्थानों पर बिकनी या इस तरह के कपड़े पहनना वेध है ? आईये जानते हैं :Delhi Metro Bikini Girl News Video

भारत में कपड़े पहनने पर कानून-laws on dress in india

दरअसल भारत में, ऐसा कोई कानून नहीं है जो स्पष्ट रूप से बताता हो कि लड़कियों या लड़कों को किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए। हालांकि, कुछ सांस्कृतिक और सामाजिक मानदंड हैं जो तय करते हैं कि प्रत्येक लिंग के लिए क्या पहनना उचित माना जाता है।

Delhi Metro Bikini Girl News Video
Delhi Metro Bikini Girl

उदाहरण के लिए, परंपरागत रूप से, भारत में लड़कियां अक्सर लंबी स्कर्ट या ड्रेस पहनती हैं, जबकि लड़के आमतौर पर पैंट या शॉर्ट्स पहनते हैं। हालाँकि, यह कोई कानूनी आवश्यकता नहीं है, और ऐसा कोई कानून नहीं है जो लड़कियों को पैंट या शॉर्ट्स पहनने से रोकता है, या लड़कों को स्कर्ट या कपड़े पहनने से रोकता है।

ऐसा कहा जा रहा है कि, ऐसे उदाहरण हैं जहां स्कूलों या संस्थानों ने ड्रेस कोड लागू किए हैं जो निर्दिष्ट करते हैं कि छात्रों को उनके लिंग के आधार पर किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ स्कूलों में लड़कियों को स्कर्ट या ड्रेस पहनने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि लड़कों को पैंट पहनना चाहिए।

इस तरह के ड्रेस कोड को लैंगिक रूढ़िवादिता और भेदभाव को मजबूत करने के लिए आलोचना और विवाद का सामना करना पड़ा है। 2017 में, भारत सरकार ने सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए कि ड्रेस कोड भेदभावपूर्ण नहीं हैं और लैंगिक रूढ़िवादिता को मजबूत नहीं करते हैं।Delhi Metro Bikini Girl News Video

Delhi Metro Bikini Girl News Video
Metro Bikini Girl News

अंत में, हालांकि कोई विशिष्ट कानून नहीं है जो यह अनिवार्य करता है कि भारत में लड़कियों या लड़कों को किस प्रकार के कपड़े पहनने चाहिए, सामाजिक और सांस्कृतिक मानदंड पोशाक विकल्पों को प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि, स्कूलों या संस्थानों में लागू किसी भी ड्रेस कोड को उन दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जो समानता को बढ़ावा देते हैं और किसी भी लिंग के खिलाफ भेदभाव नहीं करते हैं।

क्या भारत में बिकनी पहनना अवैध है ?Delhi Metro Bikini Girl News Video

नहीं, भारत में बिकनी अवैध नहीं है। हालांकि, सार्वजनिक स्थानों जैसे समुद्र तटों या स्विमिंग पूल में बिकनी पहनने पर कुछ प्रतिबंध हैं, विशेष रूप से अधिक रूढ़िवादी क्षेत्रों में।

भारत के कुछ हिस्सों में, जैसे कि गोवा और अन्य तटीय क्षेत्रों में बिकनी पहनना व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है और समुद्र तटों पर आम है। हालाँकि, अधिक रूढ़िवादी क्षेत्रों में, जैसे कि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में, महिलाओं के लिए सार्वजनिक रूप से बिकनी पहनना सामाजिक रूप से स्वीकार्य नहीं हो सकता है।Delhi Metro Bikini Girl News Video

Delhi Metro Bikini Girl News Video
Delhi Metro Bikini Girl Rhythm chanana

यह भी ध्यान देने योग्य है कि भारतीय कानून में अभद्र प्रदर्शन से संबंधित कुछ प्रावधान हैं, जिनका उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए किया जा सकता है, जो सार्वजनिक रूप से खुले कपड़े पहनता है, जिसे अशोभनीय या अपमानजनक माना जाता है। हालांकि, केवल सार्वजनिक रूप से बिकनी पहनना आमतौर पर अशोभनीय प्रदर्शन नहीं माना जाएगा, जब तक कि इसे स्थानीय सांस्कृतिक या सामाजिक मानदंडों द्वारा अशोभनीय या अपमानजनक नहीं माना जाता है।

हालाँकि आईपीसी की धारा 292 व 294 में अश्लीलता फैलाना व अश्लील वीडियो दिखाना या किसी तरह के चित्र या कोई पुस्तक जिसमे अश्लीलता हो उसकी विक्री व प्रदर्शन पर रोक है ये कानूनन अपराध है। धारा 292 व 294 की पूरी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं।

 


Spread the love

Leave a Reply