June 18, 2024
China Covid-19 News China Lock-down

China Covid-19 News China Lock-down

Spread the love

देश में कोरोना के खिलाफ जंग में कोरोना वेक्सीन को एक कारगर हथियार माना जा रहा है इसलिए पुरे देश में जोर शोर से वेक्सीन लगाने के लिए भरपूर प्रचार भी किया जा रहा है देश में करोड़ों लोगो को कोरोना की वेक्सीन लग चुकी है वहीं लाखों लोग रोज़ कोरोना की वेक्सीन लगवा रहे हैं यहां तक की स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कोरोना की दोनों डोज ले चुके हैं। लेकिन इसी बीच एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

Corona Vaccine India
Corona Vaccine India

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि देश में जिस तरह से अनायोजित तरिके से अंधांधुंध टीकाकरण हो रहा है इसे देश में नए कोरोना स्ट्रेन का खतरा बढ़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के एक समूह ने सुझाव दिया है जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं उन्हें कोरोना वेक्सीन की कोई जरूरत नहीं हैं। आपको बता दें इस हेल्थ एक्सपर्ट्स के समूह में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एमएस के डॉकटर भी शामिल थे।

Corona Vaccine Women
Covid-19 Vaccine

समूह ने एक रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सौंपी है जिसमे उन्होंने कहा कि सभी आयु वर्ग के लोगो को कोरोना वेक्सीन एक साथ देने से संसाधन खत्म हो जायेंगे इस लिए हमे महामारी के आंकड़ों से खुद को निर्देशित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले उन्हें ही टीकाकरण किया जाना चाहिए जो जोखिम या सवेदनशील श्रेणी में शामिल हैं।

pregnant_woman_getting_vaccine_0
Pregnant Woman Getting Vaccine

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कम उम्र के वयस्कों को और बच्चों का टीकाकरण साक्ष्य समर्थित नहीं है ये किफायती नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना वेक्सीन कोरोना के खिलाफ के शक्तिशाली व् मजबूत हथियार है पर इसका अपूर्ण और अंधाधुंध इस्तेमाल रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मजबूत हथियार की तरह न तो इसका अंधाधुंध इस्तेमाल किया जाना चाहिए और न ही इसे रोका जाना चाहिए बल्कि प्रभावी तरिके से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए रणनीतिक रूप से टीकाकरण किया जाना चाहिए।


Spread the love

Leave a Reply