February 24, 2024
Corona Vaccine Women

Covid-19 Vaccine

Spread the love

नई दिल्ली : देश में कोरोना वेक्सीन को लेकर काफी समय से इसके साइड इफेक्ट के बारे में चर्चा चल रही थी। कोरोना वेक्सीन के साइड इफैक्ट पर सरकारी पैनल ने अध्य्यन किया जिसमे उन्होंने एक व्यकित की मौत टीके के कारण होने की पुष्टि की है। देश में ये कोरोना टीके से हुई पहली मौत है।

Corona Vaccine Women
Covid-19 Vaccine

ऐइऍफ़आई कमेटी ने 68 वर्षीय व्यकित की मौत एनाफिलाकिसस से होने की पुष्टि की है। एनाफिलॉक्सिस एक तरह का एल्जेरिक रिएक्शन है। कमेटी के चैयरमेन एनके अरोड़ा ने पीटीआई से बात करते हुए बताया कि हम कोरोना वेक्सीन लगवाने वाले लोगो से एक बार फिर कहेंगे की आप वेक्सीन लगवाने के बाद वेक्सीन सेंटर में कम से कम 30 मिनट जरूर रुके इस समय वेक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में पता किया जा सकता है और उसका इलाज भी किया जा सकता है।

pregnant_woman_getting_vaccine_0
Pregnant Woman Getting Vaccine

कमेटी की तरफ से जिन व्यक्तियों जाँच की गयी थी उनमें पांच व्यक्तियों ने 5 फरवरी को वेक्सीन लगवाई थी। इसके इलावा 8 व्यक्तियों ने 9 मार्च को टीका लगवाया था व् 18 व्यकित ऐसे थे जिन्होंने 31 मार्च को कोरोना की वेक्सीन लगवाई थी। अरोड़ा ने बताया कि एनाफिलॉक्सिस से हुई मौत का ये पहला मामला है जो जांच के बाद दर्ज़ किया गया है। हालाँकि इससे पहले तीन व्यक्तियों की मौत टीके से होने की बात कही गयी थी लेकिन सरकारी पैनल ने एक मौत की ही पुष्टि की है। कमेटी ने अपने रिपोर्ट में बताया कि 68 वर्षीय व्यकित की मौत 8 मार्च 2021 को हुई थी।


Spread the love

Leave a Reply