June 18, 2024
Comparison between bsnl and jio

Comparison between bsnl and jio

Spread the love

बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) और जियो (रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड) दोनों भारत में दूरसंचार कंपनियां हैं। दोनों कंपनियां मोबाइल और लैंडलाइन सेवाओं, ब्रॉडबैंड और फाइबर-ऑप्टिक इंटरनेट और डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) टेलीविजन सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती हैं। Comparison between bsnl and jio

यहां दोनों कंपनियों के बीच कुछ प्रमुख अंतर हैं: Comparison between bsnl and jio

  • नेटवर्क कवरेज: बीएसएनएल के पास जियो की तुलना में बड़ा नेटवर्क कवरेज है, क्योंकि यह भारत में काफी लंबे समय से काम कर रहा है। बीएसएनएल अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करता है, जबकि जियो शहरी क्षेत्रों पर अधिक केंद्रित है।
  • मूल्य निर्धारण: Jio अपने प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के लिए जाना जाता है, जो अक्सर बीएसएनएल की तुलना में कम होता है। Jio की योजनाएं मुख्य रूप से कम कीमतों पर अधिक डेटा प्रदान करने पर केंद्रित हैं, जबकि बीएसएनएल की योजनाएं अधिक पारंपरिक हैं और इसमें अधिक मिनट और एसएमएस शामिल हो सकते हैं।
  • 4जी सेवाएं: जियो केवल 4जी नेटवर्क है, जबकि बीएसएनएल के पास 3जी और 4जी दोनों सेवाएं हैं। जियो के 4जी नेटवर्क को बीएसएनएल के मुकाबले ज्यादा तेज और भरोसेमंद माना जाता है।

    Comparison between bsnl and jio
    Bsnl Jio Sim
  • योजनाएँ और प्रस्ताव: Jio प्रीपेड और पोस्टपेड योजनाओं के साथ-साथ परिवार और कॉर्पोरेट योजनाओं सहित विभिन्न आवश्यकताओं और बजटों के अनुरूप कई प्रकार की योजनाएँ प्रदान करता है। बीएसएनएल भी कई तरह के प्लान पेश करता है, लेकिन इसके प्रमोशन और ऑफर जियो की तरह बार-बार नहीं होते।
  • ग्राहक सेवा: Jio अपनी अच्छी ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है, जिसमें स्वयं की देखभाल के कई विकल्प उनकी वेबसाइट और ऐप पर उपलब्ध हैं। बीएसएनएल की ग्राहक सेवा की धीमी और अनुत्तरदायी होने के लिए आलोचना की गई है, हालांकि कंपनी इसे सुधारने के लिए काम कर रही है।

मकान बनाते समय अपनी मर्जी से गली में नहीं रख सकते मलबा, रास्ता में रुकावट पैदा करने सबंधी भारतीय कानून -धारा 288 IPC

Bsnl Starting Date :

बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) की स्थापना 1 अक्टूबर, 2000 को हुई थी। इसे पूरे देश में दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लक्ष्य के साथ भारत सरकार द्वारा एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में स्थापित किया गया था। बीएसएनएल फिक्स्ड टेलीफोन सेवाओं का सबसे बड़ा प्रदाता और भारत में चौथा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है। Comparison between bsnl and jio

Comparison between bsnl and jio
Bsnl

Jio Starting Date :

Reliance Jio Infocomm Limited (Jio) को 5 सितंबर, 2016 को लॉन्च किया गया था। यह Reliance Industries Limited की सहायक कंपनी है, जो कि सबसे बड़ी भारतीय समूह कंपनी है। Jio एक मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है जो 4G LTE सेवाओं के साथ-साथ ब्रॉडबैंड, होम एंटरटेनमेंट और एंटरप्राइज सॉल्यूशंस जैसी कई अन्य सेवाएं प्रदान करता है। Jio के लॉन्च को पहले कुछ महीनों के लिए मुफ्त सेवाओं की अवधि के रूप में चिह्नित किया गया था, जिससे कंपनी को बड़ी संख्या में ग्राहकों को जल्दी से हासिल करने में मदद मिली। Comparison between bsnl and jio

Comparison between bsnl and jio
Jio Sim

कुल मिलाकर, Jio एक नई, अधिक फुर्तीली कंपनी है जो सस्ती 4G सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित है, जबकि बीएसएनएल एक अधिक पारंपरिक कंपनी है जिसके पास एक बड़ा नेटवर्क कवरेज और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है। Comparison between bsnl and jio

अपने बीएसएनएल नंबर को Jio में पोर्ट करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  • 1900 पर “PORT <अपना बीएसएनएल नंबर>” (बिना उद्धरण चिह्नों के) संदेश के साथ एक एसएमएस भेजें।
  • आपको एसएमएस के माध्यम से एक विशिष्ट पोर्टिंग कोड (यूपीसी) प्राप्त होगा।
    अपने आईडी और एड्रेस प्रूफ की कॉपी और साथ ही यूपीसी के साथ नजदीकी जियो स्टोर पर जाएं। Comparison between bsnl and jio
  • आवश्यक कागजी कार्रवाई भरें और इसे Jio प्रतिनिधि को जमा करें।
  • एक बार आपका अनुरोध स्वीकृत हो जाने के बाद, आपका नंबर 7-10 दिनों के भीतर Jio में पोर्ट कर दिया जाएगा।
  • कृपया ध्यान दें कि पोर्टिंग प्रक्रिया के लिए आपसे शुल्क लिया जाएगा। साथ ही, पोर्टिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ सेवा व्यवधान भी हो सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply