July 14, 2024
Difference between home mirror and vehicle mirror

Difference between home mirror and vehicle mirror

Spread the love

उत्तल दर्पण एक प्रकार का दर्पण होता है जिसमें एक घुमावदार सतह होती है जो बाहर की ओर उभरी होती है। Difference between home mirror and vehicle mirror यह प्रकाश को सतह से इस तरह से परावर्तित करने का कारण बनता है जिससे वस्तुएँ वास्तव में जितनी होती हैं उससे छोटी और दूर दिखाई देती हैं। उत्तल दर्पण आमतौर पर ऑटोमोबाइल में साइड-व्यू मिरर के रूप में और इमारतों में सुरक्षा दर्पण के रूप में व्यापक क्षेत्र प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। उनका उपयोग कुछ ऑप्टिकल उपकरणों जैसे टेलीस्कोप और कैमरे में भी किया जाता है |

Difference between home mirror and vehicle mirror
Vehicle mirror

वाहनों में कई प्रकार के दर्पणों का उपयोग किया जाता है, प्रत्येक का एक विशिष्ट उद्देश्य होता है। Difference between home mirror and vehicle mirror

  • रियरव्यू मिरर: यह मिरर फ्रंट विंडशील्ड पर स्थित होता है और वाहन चलाते समय वाहन के पीछे के क्षेत्र को देखने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • पार्श्व-दृश्य दर्पण: यह दर्पण वाहन के किनारे स्थित होता है और वाहन चलाते समय वाहन के साथ-साथ क्षेत्र को देखने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • डोर मिरर: यह मिरर वाहन के दरवाजे पर स्थित होता है और वाहन चलाते समय वाहन के साथ-साथ क्षेत्र को देखने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • उत्तल दर्पण: इस प्रकार के दर्पण में एक घुमावदार सतह होती है जो बाहर की ओर उभरी होती है। यह प्रकाश को सतह से इस तरह से परावर्तित करने का कारण बनता है जिससे वस्तुएँ वास्तव में जितनी होती हैं उससे छोटी और दूर दिखाई देती हैं।
  • ब्लाइंड स्पॉट मिरर: ये दर्पण वाहन के किनारे स्थित होते हैं और वाहन के साथ-साथ उस क्षेत्र को देखने के लिए उपयोग किए जाते हैं जिसे पीछे देखने वाले दर्पण से नहीं देखा जा सकता है।
  • खींचने वाला दर्पण: इन दर्पणों का उपयोग ट्रेलर या वाहन के पीछे अन्य बड़ी वस्तु को खींचते समय देखने के लिए किया जाता है।

समतल दर्पण :

समतल दर्पण एक प्रकार का दर्पण होता है जिसमें समतल परावर्तक सतह होती है। प्रकाश सतह से इस तरह से परावर्तित होता है जिससे एक ऐसी छवि बनती है जो परावर्तित होने वाली वस्तु के समान होती है, लेकिन क्षैतिज रूप से फ़्लिप होती हुई प्रतीत होती है। समतल दर्पण आमतौर पर बाथरूम, ड्रेसिंग रूम और अन्य जगहों पर उपयोग किए जाते हैं जहां कोई व्यक्ति अपना प्रतिबिंब देखना चाहता है। उनका उपयोग ऑप्टिकल उपकरणों जैसे टेलीस्कोप, कैमरा और पेरिस्कोप में भी किया जाता है। Difference between home mirror and vehicle mirror

Difference between home mirror and vehicle mirror
Home Mirror

परावर्तन के नियमों को प्रदर्शित करने के लिए भौतिकी के प्रयोगों में समतल दर्पणों का भी उपयोग किया जाता है। आपतन कोण परावर्तन कोण के बराबर होता है, आपतित किरण, परावर्तित किरण और दर्पण के अभिलम्ब एक ही तल बनाते हैं। समतल दर्पणों का उपयोग ऑप्टिकल भ्रम पैदा करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे अनंत दर्पण प्रभाव।

Difference between home mirror and vehicle mirror
home mirror type

घर के शीशे और वाहन के शीशे में अंतर Difference between home mirror and vehicle mirror

घर के शीशे और वाहन के शीशे में कई अंतर हैं:

उद्देश्य: घर के शीशे मुख्य रूप से व्यक्तिगत संवारने और सजावट के लिए उपयोग किए जाते हैं, जबकि वाहन के दर्पणों का उपयोग ड्राइविंग और सुरक्षा में सहायता के लिए किया जाता है।Difference between home mirror and vehicle mirror

आकार: घर के दर्पण कई प्रकार के आकार में आ सकते हैं, जबकि वाहन दर्पण आमतौर पर छोटे और अधिक कॉम्पैक्ट होते हैं।

प्लेसमेंट: घर के शीशे आमतौर पर दीवार पर लगे होते हैं या वैनिटी पर रखे जाते हैं, जबकि वाहन के शीशे वाहन के बाहरी हिस्से पर लगाए जाते हैं।

दृश्य: घर के दर्पण व्यक्ति या उनके सामने की वस्तुओं का प्रतिबिंब प्रदान करते हैं, जबकि वाहन के दर्पणों को ड्राइवर को अन्य वाहनों और संभावित खतरों को देखने में मदद करने के लिए व्यापक क्षेत्र प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Difference between home mirror and vehicle mirror

Difference between home mirror and vehicle mirror
vehicle mirror

आकार: घर के दर्पण विभिन्न आकारों में आ सकते हैं जैसे आयताकार, अंडाकार या गोल, जबकि वाहन दर्पण आमतौर पर उत्तल या सपाट दर्पण होते हैं।

प्रकार: घर के दर्पण विभिन्न प्रकारों में आ सकते हैं, जैसे कि सादा दर्पण, आवर्धक दर्पण या पूर्ण-लंबाई वाले दर्पण। वाहन दर्पण विभिन्न प्रकारों में आ सकते हैं जैसे साइड-व्यू मिरर, डोर मिरर, रियरव्यू मिरर, उत्तल दर्पण, ब्लाइंड स्पॉट मिरर, टोइंग मिरर आदि।


Spread the love

Leave a Reply