June 18, 2024
CJI NV Ramana

CJI Ramana

विजयवाड़ा के सिद्धार्थ ला कॉलेज के सबोधन में पहुंचे भारत के मुख्य न्यायधीश एनवी रमना ने अपने भाषण में कहा कि न्यायपालिका पर हमले आजकल ज्यादा बढ़ गए हैं।
Spread the love

नई दिल्ली : विजयवाड़ा के सिद्धार्थ ला कॉलेज में पहुंचे भारत के मुख्य न्यायधीश एनवी रमना ने अपने भाषण में कहा कि न्यायपालिका पर हमले आजकल ज्यादा बढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकारों को न्यायपालिका के लिए एक सुरक्षित माहौल बनाना होगा ताकि न्यायधीश निडर होकर काम कर सके।

CJI NV Ramana
CJI NV Ramana

सीजेआई ने कहा कि ये भी एक बड़ा भ्रम है कि न्यायदिशों की नियुक्ति न्यायधीश करते हैं। उन्होंने कहा कि न्यायधीश मात्र उस प्रकिर्या का हिस्सा होते हैं। इसमें कई प्राधिकरण शामिल हैं, जिनमें केंद्रीय कानून मंत्रालय, राज्य सरकारें, राज्यपाल, उच्च न्यायालय कोलेजियम, खुफिया ब्यूरो शामिल है, जिन्हें सभी उम्मीदवारों की उपयुक्तता की जांच करने के लिए नामित किया गया है।

एनवी रमना ने कहा कि जब कोई न्यायधीश किसी सरकारी मामले में फैसला सुनाते हैं तो उन पर काफी दबाव बनाया जाता है न्यायधीशों के खिलाफ मीडिया व् प्रिंट मीडिया में अभियान चलाये जाते हैं। एनवी रमण ने कहा कि न्यायिक अधिकारियों को पूर्ण स्वतंत्रता की आवश्यकता है, उन्हें न्यायपालिका के प्रति जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।


Spread the love

1 thought on “सरकारों के खिलाफ फैसले देने पर मीडिया बनाता न्यायदिशों पर दबाव : CJI NV Ramana

Leave a Reply