June 25, 2024
Bathinda News Today

vigilance department punjab

Spread the love

किसान की शिकायत पर विजिलेंस ने की थी कार्यवाई,गांव गहरी बुटर का रहने वाला है किसान

आठ साल पुराने करप्श्न केस में रिटायर्ड नायब तहसीलदार को पांच साल की कैद

बठिंडा :  Bathinda News Today -आठ साल पुराने करप्शन के मामले में एडिशनल सेशंस जज दिनेश कुमार वाधवा की अदालत ने वीरवार को सुनवाई करते हुए दोषी करार दिए तत्कालीन नायब तहसीलदार रिटायर्ड को 5 साल की कैद और 50 हजार रूपये जुर्माने की सजा सुनाई है।

Bathinda News Today
vigilance department punjab

जमीन इंतकाल के कागजात क्लियर करने के बदले आरोपी नायब तहसीलदार ने किसान से 50 हजार की रिश्वत मांगी थी। जिसे विजिलेंस ने रंगे हाथों पकड़ा था। 2015 में विजिलेंस ब्यूरो बठिंडा की टीम ने आरोपी नायब तहसीलदार सुभाष मित्तल को एक किसान से 40 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था।
2015 में जमीन के इंतकाल के कागजात क्लियर करने के बाद मांगी थी रिश्वत।
किसान इकबाल सिंह वासी गहरी बुटर ने विजिलेंस को दर्ज कराई कंप्लेंट में बताया थी कि संगत मंडी में तैनात नायब तहसीलदार ने जमीन के इंतकाल के लिए उससे 50 हजार रुपए बतौर रिश्वत की मांग की थी।Bathinda New Today

विजिलेंस टीम ने 40 हज़ार रूपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार-Bathinda News Today

बिना पैसे दिए इंतकाल के कागजात क्लियर करने से इंकार कर दिया। किसी तरह उसने 10 हजार रुपए पहले आरोपी को दे दिए। इसके बाद पीड़ित किसान ने मामले की शिकायत विजिलेंस विभाग को दी।
विजिलेंस ने नायब तहसीलदार सुभाष मित्तल को ट्रैप लगाकर सरकारी गवाहों की मौजूदगी में 40 हजार लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। 10 हजार रुपए पहले ही ले चूका था। उसके खिलाफ केस दर्ज कर अदालत में उसका चालान पेश कर दिया। वीरवार को को एडिशनल सेशंस जज दिनेश कुमार वाधवा ने सजा सुनाई।

विजिलेंस टीम क्या है-

विजिलेंस टीम एक संगठन के भीतर व्यक्तियों का एक समूह है जिसकी प्राथमिक जिम्मेदारी संगठन के भीतर धोखाधड़ी, भ्रष्ट या अनैतिक व्यवहार का पता लगाना और उसे रोकना है। टीम आमतौर पर अनुभवी और कुशल पेशेवरों से बनी होती है, जिनके पास जांच, ऑडिटिंग और जोखिम प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता होती है।Bathinda News Today

एक विजिलेंस टीम की मुख्य भूमिका संगठन पर सतर्कता बनाए रखना और कानूनों, विनियमों या कंपनी की नीतियों के किसी भी संभावित उल्लंघन की पहचान करना है। वे धोखाधड़ी या कदाचार के किसी भी संकेत का पता लगाने के लिए संगठन के संचालन, वित्तीय लेनदेन और कर्मचारी व्यवहार की नियमित समीक्षा और ऑडिट करते हैं।

Bathinda News Today
vigilance team (file photo)

सतर्कता टीम अनुपालन और जवाबदेही के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाकर संगठन के भीतर अखंडता और नैतिकता की संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वे धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर कर्मचारियों और प्रबंधकों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, और वे प्रभावी जोखिम प्रबंधन रणनीतियों को लागू करने के लिए वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलकर काम करते हैं।Bathinda News Today

कुल मिलाकर, एक सतर्कता टीम किसी भी संगठन के शासन और अनुपालन ढांचे का एक अनिवार्य घटक है, क्योंकि यह धोखाधड़ी और कदाचार की पहचान और रोकथाम करके संगठन की प्रतिष्ठा और वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित रखने में मदद करता है।


Spread the love

Leave a Reply