July 18, 2024
asteroid attack on earth

asteroid attack on earth

पुलाड़ से हररोज कई एस्टेरोइड हमले होते रहते हैं , इनमे से कुछ तो छोटे होते हैं जो समुन्द्रों में गिर कर नष्ट हो जाते हैं वहीं अगर ये एस्टेरॉइड बड़े हों तो धरती पर भारी तबाही ला सकते हैं।
Spread the love

पुलाड़ से हररोज कई एस्टेरोइड हमले होते रहते हैं , इनमे से कुछ तो छोटे होते हैं जो समुन्द्रों में गिर कर नष्ट हो जाते हैं वहीं अगर ये एस्टेरॉइड बड़े हों तो धरती पर भारी तबाही ला सकते हैं। अगर इतिहास की बात करें तो पहले अलौकिक गृह धरती से टकराये थे जब डायनाशोर का धरती पर से खात्मा हो गया था। ताज़ा खबर में नासा की तरफ से कहा गया है कि 11 फरवरी को एक एस्ट्राइड धरती के करीब से गुजरेगा। अगर ये धरती से टकराता है तो भारी तबाही होना निश्चित ही है।

asteroid attack on earth
asteroid attack on earth

इस का आकार एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से काफी बड़ा है। नासा की रिपोर्ट के अनुसार ये कुछ हफ्तों में धरती के बेहद करीब होगा। इसका नाम 138971 (2001 CB21) रखा गया है। नासा के अनुसार इसकी चौड़ाई चार हज़ार दो सो 65 फुट है। नासा ने इसे धरती के बेहद करीब से गुज़रने वाले ग्रहों की सूचि में रखा है। वैसे ये धरती से 30 लाख मिल दूर से निकलेगा।

asteroid attack on earth
asteroid attack on earth

इस ग्रह की पहचान 21 फरवरी 1900 में हुई थी तब इसे पहली बार देखा गया था। उसके बाद ये हर साल सूरज के करीब से गुज़रता है। इससे पहले ये ग्रह आखिरी बार 18 फरवरी 2021 को गुज़रा था। इससे भी पहले साल 2011 व साल 2019 में भी गुज़रा था। बहरहाल , नासा ने ये तो नहीं बताया कि ये कहाँ से गुजरेगा पर इतना बताया है कि ये पहले 11 फरवरी व उसके बाद अप्रैल 24 को धरती के करीब से गुज़रेगा।

asteroid attack on earth
asteroid attack on earth

इसके बाद ये जनवरी 2024 फिर जून व दिसंबर में गुज़रेगा। नासा के अनुसार ये ग्रह 11 अक्टूबर 2194 तक धरती के करीब से गुज़रेगा। आपको बता दें कि ऐसे कई एस्ट्राइड होते हैं जो धरती के करीब से गुज़रते हैं लेकिन उनकी जानकारी नहीं मिलती। अब नासा ने एक प्रोजेक्ट शुरू किया है जिसे इस समस्या का समाधान हो सकेगा।


Spread the love

Leave a Reply