June 18, 2024
Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Spread the love

मोबाइल पर रोजाना एक घंटे काम करके कमाएं 20 हज़ार रूपये महीना

Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye- अगर आपका भी कोई छोटी मोटी नौकरी करके मन भर चूका है या आपको कोई रोज़गार नहीं मिल रहा तो आप आज सही जगह पर आये हैं यहां हम आपको अच्छी कमाई वाले रोजगार बताएंगे। सबसे बड़ी बात ये है की इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा बल्कि आप जहाँ हैं वहीं से आप इस काम शुरू कर सकते हैं एक हैरानीजनक बात ये भी है कि इसमें कोई पैसा भी नहीं लगेगा। जी हाँ , बस आपके पास एक मोबाइल जरूर होना चाहिए। फिर आप महीने के घर बैठे आसानी से 15 से 20 हज़ार कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काम करना :

आजकल जितने ऑनलाइन कमाई के तरिके हैं उतने किसी और काम में रोजगार नहीं हैं। क्यूंकि ऑनलाइन में व्यक्ति अपने काम का मालिक खुद होता है। इसमें किसी बॉस के निच्चे काम नहीं करना पड़ता। वहीं इसमें कोई समय की पाबंदी भी नहीं होती कि आपको उस समय में काम करना होगा यहां इंसान अपनी मर्ज़ी के समय में काम कर सकता है। कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं :

Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Online Earning Money

YouTube : Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब आज के समय में कमाई का सबसे बड़ा और आसान प्लेटफॉर्म है यहां किसी व्यक्ति को काम करने के लिए कोई विशेष नॉलेज की जरूरत नहीं होती। आपकी जिस फील्ड में रुचि होती वो सब आप अपने विडोज़ में दिखा सकते हैं। कुछ ब्लॉग टाइप अपने रोजाना दिनचर्या का एक वीडियो बना सकते हैं क्यूंकि यूट्यूब पर इसकी ऑडियंस बहुत ज्यादा है। इसके इलावा आप टेक्निकल जानकारी जैसे कि किसी फ़ोन , लैपटॉप या अन्य कोई गैजेट्स की जानकारियां पब्लिक से शेयर कर सकते हैं।

अगर यूट्यूब पर ज्यादातर चलने वाले और आसान कंटेंट की बात करे तो वह ब्लॉग कंटेंट है। क्यूंकि इसमें पढ़े लिखे व् अनपढ़ भी कैमरा ऑन करके विडोज़ बनाने लगे हुए हैं। आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन ये लोग आसानी से 15 हज़ार से 40 हज़ार महीना तक सिर्फ दिन में एक घंटे काम करके कमा रहें हैं इतने तो कोई सरकारी नौकरी में भी नहीं मिलता जितना यूटूबर लोग आसानी से कमा लेते हैं।

Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye
You-tube

You Tube से कमाई कैसे करें :

यूट्यूब पर कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल खोलना होगा। चैनल खोलने का कोई पैसा नहीं लगता ये बिलकुल मुफ्त होता है। आपको यहां बस एक ईमेल आईडी की जरूरत होगी। अगर आपको नहीं बनानी आती तो आप किसी से भी बनवा सकते हैं नहीं तो यूट्यूब पर ही ये सारा कुछ आपको मिल जायेगा जिसमे आपको ईमेल आईडी बनाने का तरिके भी मिलेगा उसके बाद आपको चैनल खोलने का तरीका भी यूट्यूब पर बड़ी आसानी से मिल जायेगा। जब अपने चैनल खोल लिया अब बस आपको विडोज़ अपलोड करने हैं जिस केटेगरी में आपका इंटरेस्ट हो।

जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर यानि के एक हज़ार फोल्लोवर पुरे हो जायेंगे और चार हज़ार घंटे का वॉचटाइम पूरा हो जायेगा तो आपका चैनल मोनेटाइज के लिए तैयार होगा। फिर आपके विडोज़ से पैसे बनने शुरू हो जायेंगे। ये रूपये डॉलर में बनते हैं। लेकिन इसके लिए मेहनत तो करनी पड़ती है। क्यूंकि बिना मेहनत के तो कुछ भी नहीं होने वाला। एक बार मेहनत करो तो यहां बस हर महीने आपको अच्छी कमाई निकल सकती है।

Youtube Video अपलोड करने के पैसे क्यों देता है :

अब इतना कुछ पड़ने के बाद जो लोग यूट्यूब के बारे में नहीं जानते उनके दिमाग में एक बात जरूर आएगी कि यूट्यूब पर विडोज़ डालने से यूट्यूब को क्या फ़ायदा होता है क्यूंकि यूट्यूब तो हमसे पैसा लेता नहीं है। साथ ही यूट्यूब हमे क्यों पैसा देगा इतने आसान काम के। तो आपको बता दें कि यूट्यूब खुद आपके विडोज़ से पैसे कमाता है उससे ही आपको कुछ हिस्सा देगा जैसे कि अपने देखा होगा जब आप यूट्यूब पर कोई वीडियो चलाते हैं तो आपको विडोज़ में एड यानि विज्ञापन दिखाई देते हैं बस यूट्यूब इसी से ही कमाई करता है। विज्ञापन देने वाली कंपनियां यूट्यूब को पैसे देती है।

तो यूट्यूब विडोज़ अपलोड करने वाले को भी पैसे देता है। इसमें 55 % यूट्यूब विडोज़ अपलोड करने वाले को देता है जबकि 45 % यूट्यूब खुद रखता है। यूट्यूब पर पैसे वीडियोस अपलोड करने के नहीं मिलते बल्कि उस विडोज़ को देखने वालों कि संख्या के आधार पर पैसे बनते हैं। अगर आपके व्यूज जयादा आने लगते हैं तो आपको स्पोंसरशिप भी आणि स्टार्ट हों जाती है यानि की कुछ प्राइवेट ब्रांड भी आपको अपने ब्रांड आपके चैनल पर प्रोमोशन करने के पैसे देने लगेगें। इसे आपकी कमाई और ज्यादा बढ़ जाएगी यानि जो यूट्यूब से कमाई आती है वो अलग है और ये ब्रांड भी आपको अलग से पैसे देंगे।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं –

यूट्यूब के बाद आज फेसबुक भी पैसे कमाने का एक बड़ा प्लेटफार्म बन गया है। हालाँकि कुछ समय पहले ऐसा नहीं था , लेकिन फेसबुक ने अब यूट्यूब को टक्कर देने के लिए अपने फॉलोवर्स के लिए कमाई के दरवाजे खोल दिए हैं। यहां भी यूट्यूब की तरह कमाई का व्ही तरीका है। लेकिन यहां आपको चैनल नहीं बल्कि एक फेसबुक पेज बनाना होगा जो आप किसी भी नाम से बना सकते हैं फिर आपको यहां वीडियोस डालने होंगे याद रहे वीडियोस वहीं हो जो आपके खुद के हों क्यूंकि अगर आप किसी और के विडोज़ डालोगे तो आपको कुछ भी नहीं मिलने वाला बिना समय बर्बादी के।

Youtube Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Facebook Earning

यही काम यूट्यूब पर होता है वहां भी आपको खुद के विडोज़ देने होंगे किसी का भी विडोज़ आप उपलोड करोगे तो आपको कॉपीराइट क्लेम व स्ट्राइक मिल सकता है जो कि कमाई करने में तो रुकावट बनेगा ही साथ आपके चैनल या पेज के लिए भी मुसीबत बनेगा। फेसबुक पर कमाई शुरू करने के लिए आपके पेज पर कम से कम 10 हज़ार फॉलोवर्स होने चाहिए। यहां भी 30 हज़ार मिंट वॉचटाइम जो कम से कम तीन मिंट के विडोज़ से 60 दिन में पूरे हों की जरूरत पड़ती है।

इसके इलावा भी यूट्यूब व फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर कमाई करने के तरिके हैं यहां हमने सिर्फ दो ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कमाई करने के तरिके बताएं जो इंडिया में काफी पॉपुलर हैं इनसे कमाई करना बहुत ही आसान है। अन्य तरिके भी हैं जिसे ऑनलाइन कमाई होती है लेकिन सारा कुछ इस एक पैराग्राफ में देना बहुत मुश्किल है आपको अन्य तरिके भी यहां मिलते रहेंगे आप जुड़े रहे हमारे साथ।


Spread the love

Leave a Reply