April 25, 2024
Twitter notified-Indian govt orders tweet block

Twitter notified-Indian govt orders tweet block

Spread the love

मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा हुआ Twitter, दुनियां को बताया मोदी सरकार का काला सच

नई दिल्ली : दुनियांभर में अपने आप को लोकतांत्रिक देश कहने वाला भारत आज दुनियां में बदनाम हो रहा है। ये बदनामी किसी और ने नहीं बल्कि खुद देश की बीजेपी सरकार ने करवाई है। देश में अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर बीजेपी सरकार किस तरह रोक लगाती रही है उनकी आवाज बंद करती रही है ये जागरूक लोगो से छिपा हुआ नहीं है। लेकिन आज इसकी बानगी पूरी दुनियां में तब देखने को मिली जब ट्वीटर ने अपने हैंडल पर पूरी दुनियां को बता दिया कि भारत के कुछ लोगों के जो अकाउंट ब्लॉक हो रहे हैं वो हम यानि ट्वीटर खुद नहीं कर रहा है बल्कि देश की सरकार उसे ऐसा करने का दबाव बना रही है।

Twitter notified-Indian govt orders tweet block
Twitter notified-Indian govt orders tweet block

ट्विटर ने ये भी कहा हालाँकि हम भारत सरकार के इस फैसले से सहमत नहीं हैं क्यूंकि एक लोकतांत्रिक देश में हर किसी को अपनी बात कहने व किसी भी सरकार की आलोचना करने का हक़ हैं। ट्विटर ने भारत सरकार के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा अगर हम भारत सरकार का आदेश नहीं मानेंगे तो हमारे ऊपर बड़ा फाइन लगाया जा सकता हैं हमारे कर्मचारियों को जेल जाना पड़ सकता हैं। इसलिए हमे सरकार के आदेश को मानना पड़ेगा।

Twitter notified-Indian govt orders tweet block

ट्विटर ने अपने ट्वीट में कहा कि हम उन लोगों बताते हैं जिनके ट्वीट हम ब्लॉक करते हैं लेकिन अब क्यूंकि हमारे पास इंडियन गवर्मेंट की तरफ से काफी रिक्वेस्ट आई हुई हैं इसलिए हम सभी को बताना चाहते हैं। ट्विटर ने कहा प्राइवेसी कारणों करके वह भारत सरकार के वो सन्देश नहीं दिखा सकते जो उन्हें ब्लॉक करने के लिए भेजे गए हैं। ट्विटर की तरफ से ये भी कहा गया हैं कि हमने अपने यूज़र्स के अधिकारों की रक्षा के लिए इंडियन कोर्ट में एक रिट भी डाली हैं जो अभी लंबित हैं।

बता दें कि जिन ट्विटर खातों के बंद होने का जिक्र ट्विटर कर रहा हैं वह ट्विटर अकाउंट किसान आंदोलन की बड़ी कवरेज कर रहे थे। इसलिए बीजेपी सरकार ने ट्विटर से उन खातों को हटाने के आदेश दिए। एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक 147 के आसपास बड़े अकाउंट डिलीट किये जा चुके हैं। कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने भी मोदी सरकार के इस फैसले पर पूछा कि किसानों को अपनी बात कहने न देना, उनके ट्विटर अकाउंट बंद कर देना , क्या यही हैं मोदी सरकार की मदर ऑफ़ डेमोक्रेसी ?


Spread the love

Leave a Reply