February 24, 2024
Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News

Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News

Spread the love

  • हनीप्रीत इन्सां से 50 लाख की फिरौती मांगने वाला आरोपी अरेस्ट ,2 दिन का रिमांड
  • खुद को लॉरेंस का गुर्गा बताकर मांगी थी फिरौती

चंडीगढ़ : डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की बेटी हनीप्रीत को व्हाट्सअप के जरिए धमकी मिली है। जिसमें उनसे 50 लाख की फिरौती मांगी है। मामले की सुचना पुलिस को मिलते ही पुलिस एक्शन में आ गई। जिसमें पुलिस ने एक आरोपी प्रदीप को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार के बाद कोर्ट ने उसे दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News
Honeypreet Insan With Ram Rahim

आरोपी प्रदीप ने बताया खुद को लॉरेंस गैंग का सदस्य

पुलिस जानकारी देते हुए कहा कि आरोपी प्रदीप ने खुद को लॉरेंस बिश्नोई का गुर्गा बताया था। जिसके बाद उसने फिरौती मांगी थी। आपको बता दें कि 5 अप्रैल को व्हाट्सअप के जरिए यह फिरौती मांगी गई थी । हालांकि इससे पहले आरोपी को पुलिस ने निशानदेही पर बीते शनिवार की शाम हिरासत में लिया । आरोपी की पहचान मोहित इन्सां के रूप में हुई। हालांकि मोहित से पूछताछ कर 2 घंटे बाद उसे छोड़ दिया था।

कौन है हनीप्रीत इंसा-Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News

हनीप्रीत इंसा जो विवादास्पद धार्मिक नेता गुरमीत राम रहीम सिंह के साथ अपने संबंधों के लिए जानी जाती है। उन्हें गुरमीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी के रूप में वर्णित किया गया है, हनीप्रीत इंसा राम रहीम के नेतृत्व वाले सामाजिक-आध्यात्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा की प्रवक्ता भी थीं और उन्हें उनका करीबी विश्वासपात्र माना जाता था।

Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News
Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda

हनीप्रीत इंसां 2017 में तब सुर्खियों में आई थी जब गुरमीत राम रहीम सिंह को रेप का दोषी ठहराया गया था और 20 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। उनकी सजा के बाद, ऐसी खबरें थीं कि हनीप्रीत इंसान छिप गई थी, और ऐसे आरोप थे कि सिंह के दोषी ठहराए जाने के बाद उनके अनुयायियों द्वारा हिंसा भड़काने में उनकी भूमिका हो सकती है। अंततः उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और हिंसा के संबंध में राजद्रोह और साजिश का आरोप लगाया।

डेरा सच्चा सौदा संगठन के बारे में जानकारी

डेरा सच्चा सौदा भारत में स्थित एक सामाजिक-आध्यात्मिक संगठन है। डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय हरियाणा के सिरसा जिले में स्तिथ है |इसकी स्थापना 1948 में मस्ताना बलूचिस्तानी ने की थी और अब इसका नेतृत्व गुरमीत राम रहीम सिंह कर रहे हैं। भारत सहित अन्य देशों में इस संस्था से करोड़ो अनुयायी जुड़े हुए हैं ।

Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News
Dera Chief Ram Rahim Insan

डेरा सच्चा सौदा का उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, आपदा राहत और मानवीय सहायता सहित विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक कल्याण और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देना है। संगठन शाकाहार, नशा छुड़वाने सहित अनेकों समाजिक कार्यों को बढ़ावा देता है |

हालाँकि, डेरा सच्चा सौदा पिछले कुछ समय से विवादों में भी रहा है , खासकर यौन शोषण के आरोपों को लेकर डेरा प्रमुख के खिलाफ 2017 में, गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार का दोषी ठहराया गया था और 20 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिससे उनके अनुयायियों द्वारा व्यापक विरोध और हिंसा भड़क गई थी। संगठन को राजनीति में कथित रूप से शामिल होने के लिए भी आलोचना का सामना करना पड़ा है, कुछ लोगों ने कुछ राजनीतिक दलों का समर्थन करने का आरोप लगाया है।

Threat to kill Honeypreet Insan Dera Sacha Sauda News
Dera Sacha Sauda Sirsa

कुल मिलाकर, डेरा सच्चा सौदा एक जटिल और विवादास्पद धार्मिक संगठन है, जिसके भारत और उसके बाहर बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। जबकि इसके धर्मार्थ कार्यों के लिए इसकी प्रशंसा की गई है, इसे महत्वपूर्ण आलोचना और जांच का भी सामना करना पड़ा है।


Spread the love

Leave a Reply