April 23, 2024
Dalai Lama Kiss Viral Video News

Dalai Lama Kiss Viral Video News

Spread the love

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने बच्चे को किया Kiss , विवाद होने पर मांगी माफ़ी

धर्मशाला : तिब्बती आध्यामिक गुरु दलाई लामा एक विवाद में घिर गए हैं। बच्चे को लिप किस करने के मामले में उनकी काफी आलोचना हो रही है। लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं आने के बाद दलाई लामा ने ट्वीट करके इसके लिए माफ़ी मांग ली है।
सोशल मिडिया पर दलाई लामा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दलाई लामा एक बच्चे को लिप किस करते दिख रहे हैं ।Dalai Lama Kiss Viral Video News

Dalai Lama Kiss Viral Video News
Dalai Lama Kiss Viral Video News

वीडियो में दलाई लामा बच्चे के होठों को किस करने के साथ ही उसे अपनी जीभ चूसने को कहते हैं। दलाई लामा अपनी जीभ बाहर भी निकालते हैं। वीडियो चंडीगढ़ में एक बौद्ध कार्यक्रम का है जिसमें दलाई लामा भी मौजूद थे।

कौन होते हैं दलाई लामा ?

दलाई लामा तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग स्कूल के एक आध्यात्मिक नेता हैं। शीर्षक “दलाई लामा” मंगोलियाई शब्द “दलाई,” जिसका अर्थ है “महासागर,” और तिब्बती शब्द “लामा” का संयोजन है, जिसका अर्थ है “शिक्षक।” दलाई लामा को उनके पूर्ववर्ती का पुनर्जन्म माना जाता है और माना जाता है कि वे करुणा के बोधिसत्व की अभिव्यक्ति हैं।Dalai Lama Kiss Viral Video News

Dalai Lama Kiss Viral Video News
Dalai Lama Tenzin Gyatso

वर्तमान दलाई लामा तेनज़िन ग्यात्सो हैं, जिनका जन्म 1935 में तिब्बत में हुआ था। वह अपने पूर्ववर्ती के पुनर्जन्म के रूप में पहचाने जाने के बाद 15 वर्ष की आयु में 14वें दलाई लामा बन गए। 1959 में, चीनी सरकार द्वारा तिब्बती विद्रोह को दबाने के बाद वह तिब्बत से भागकर भारत आ गया, और तब से वह निर्वासन में रह रहा है।

दलाई लामा अहिंसा, करुणा और सार्वभौमिक जिम्मेदारी पर अपनी शिक्षाओं के लिए जाने जाते हैं। वह मानवाधिकारों और धार्मिक सद्भाव के मुखर हिमायती रहे हैं, और उन्हें शांति और समझ को बढ़ावा देने में उनके काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं।


Spread the love

Leave a Reply