May 21, 2024
SSC CGL notification for Combined Graduate Level 2022

SSC CGL notification for Combined Graduate Level 2022

Spread the love

SSC CGL notification for Combined Graduate Level 2022 स्टाफ सलेक्शन बोर्ड यानि एसएससी ने देश भर में 20 हज़ार से ज्यादा पोस्टों पर भर्ती निकली है। इसके तहत उम्मीदवारों की अलग अलग सरकारी विभागों में भर्तियां की जाएँगी। एसएससी ने इस बार एक और तोफा दिया है अब एसएससी के एग्जाम तीन की बजाए दो टियर में ही होंगे। जबकि आमतौर पर ये तीन टियर में होते हैं। एसएससी ने कहा है कि इसे उम्मीदवारों को राहत मिलेगी साथ ही एग्जाम में भी कम समय लगेगा।

एग्जाम में हुए बड़े बदलाव : SSC CGL notification for Combined Graduate Level 2022

CGL 2022 Exam के फॉर्मेट में हुए बदलाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. एसएससी सीजीएल एग्जाम के तहत होने वाली भर्ती में तीन फेज होते थे. इन्हें टियर 1, टियर 2 और टियर 3 एग्जाम के तौर पर जाना जाता था. लेकिन अब सिर्फ टियर 1 और टियर 2 के तहत ही भर्ती होने वाली है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट को टियर 2 एग्जाम के साथ ही पूरा कर लिया जाएगा. पहले डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट टियर 3 एग्जाम के बाद होता था. SSC की तरफ से किए गए इस बड़े बदलाव से एग्जाम करवाने में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा.

SSC CGL notification for Combined Graduate Level 2022
SSC CGL notification for Combined Graduate Level 2022

एसएससी ने मैथ के सवालों में की बड़ी कटौती :

एग्जाम में एक बड़ा बदलाव ये भी देखने को मिलने वाला है कि अब मैथ्स और इंग्लिश के सवालों को कम कर दिया गया है. ये टियर 2 एग्जाम में किया गया है. मैथ्स के एग्जाम में पहले 100 सवाल पूछे जाते थे, जिसे अब कम करके 30 कर दिया गया है. इसके अलावा, इंग्लिश के सवालों की संख्या 200 से कम कर 45 कर दी गई है. टियर 2 एग्जाम तीन पेपर का होने वाला है. पहला पेपर उन सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से देना होगा, जिन्होंने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. ये एग्जाम दो सेशन में करवाए जाएंगे.

पंजाब यूनिवर्सिटी में छात्रा बनाती थी अश्लील वीडियो , Social Media पर हुए Viral

गौरतलब है कि सरकारी मंत्रालयों और कार्यालयों में ग्रेजुएट लोगों की भर्ती के लिए SSC CGL 2022 Exam करवाए जाते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत 35 तरह के खाली पदों पर भर्ती होती है. यहां गौर करने वाली बात है कि हर साल भर्ती अभियान के तहत 10 हजार लोगों को नियुक्त किया जाता है. लेकिन इस साल पहली बार 20 हजार पदों पर भर्ती होने वाली है. मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा पहली बार है, जब इतनी बड़ी संख्या में पदों पर वैकेंसी निकाली गई है.

 


Spread the love

Leave a Reply