April 25, 2024
Ram Rahim nominated by 'main accused' by Punjab police.

Ram Rahim

मार्च 2017 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद इस मामले की जांच फिर से शुरू हुई और जस्टिस रणजीत सिंह के नेतृत्व में जांच आयोग का गठन हुआ।
Spread the love

चंडीगढ़ : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम एक बार फिर मुश्किलों में फसते नज़र आ रहे हैं। पंजाब में चर्चित मामला बेअदबी मामले में पंजाब पुलिस ने बाबा राम रहीम को एक बार फिर से मुख्य आरोपी के तौर शामिल किया है। बेअदबी मामले में एफआईआर नंबर 117 दर्ज़ है। Ram Rahim nominated by ‘main accused’ by Punjab police.

Ram Rahim nominated by 'main accused' by Punjab police.
Dera Sacha Sauda Chief Baba Ram Rahim

करीब छे साल पुराना बेअदबी मामला 1 जून 2015 को दोपहर के वक्त पंजाब के बरगाड़ी से करीब पांच किमी दूर गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला में स्थित गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र स्वरूप चोरी हो गए थे। 25 सितंबर 2015 को बरगाड़ी के गुरुद्वारा साहिब के पास हाथ से लिखे दो पोस्टर लगे मिले थे। ये पंजाबी भाषा में लिखे गए थे। आरोप है कि पोस्टर में अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया था और इन स्वरूपों की चोरी में डेरा का हाथ होने की बात लिख सिख संगठनों को खुली चुनौती दी गई थी।

कई आयोग व सीबीआई कर चुकी है जाँच (Ram Rahim nominated by ‘main accused’ by Punjab police)

मामले की जाँच के लिए अकाली सरकार ने जोरा सिंह मान कमेटी बनाई , जस्टिस जोरा सिंह जाँच आयोग की रिपोर्ट पर सवाल उठे जिसके बाद सिख संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज मार्केया काटजू से जाँच करवाई। इस आयोग ने साल 2016 में अपनी रिपोर्ट पेश की , जिसे सरकार ने नहीं माना।

इसके बाद इस मामले की जांच पंजाब पुलिस द्वारा गठित एसआईटी और सीबीआई ने भी की लेकिन फिर भी मामले की स्थिति अस्पष्ट है।

मार्च 2017 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद इस मामले की जांच फिर से शुरू हुई और जस्टिस रणजीत सिंह के नेतृत्व में जांच आयोग का गठन हुआ। इस आयोग ने 30 जून 2018 को अपनी रिपोर्ट सौंपी जिसमें बेअदबी मामलों में डेरा की भूमिका पर शक जताया गया।

Ram Rahim nominated by 'main accused' by Punjab police.
Baba Ram Rahim

तीन मामलों में नामजद है राम रहीम – Ram Rahim is named in three cases

आपको बता दें कि बेअदबी मामले में एफआईआर नंबर 117 दर्ज़ है। वहीं विवादित पोस्टर मामले में एफआईआर नंबर 128 दर्ज़ है। इसी तरह पावन सरूप चोरी मामले में एफआईआर नंबर 63 दर्ज़ है। डेरा मुखी इन तीनो मामलो में नामजद है। राम रहीम को चार मई फरीदकोट अदालत में पेश होने के लिए कहा गया है। ये पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होगी।


Spread the love

Leave a Reply