May 20, 2024
places to visit in lonavala with family

places to visit in lonavala with family

Spread the love

एक सपनों भरी यात्रा लोनावला की ओर ,जहाज या ट्रेन से ऐसे करें लोनावला का सफर |

समय के आगे बढ़ते हुए, हवाई जहाज़ और रेलगाड़ी की रौशनी लोनावला की ओर दिखाई देती है।लोनावला में बहुत लोग घूमने आते हैं और यहां की चीजों का मजा लेते हैं | आप भी कभी जाएं तो इन जगहों पर जरूर हो आएं |
यात्रा के इस सफर में, आसमान के ऊपर से शुरू होकर, रेल की रेखाएं हमें लोनावला के सुंदर परिदृश्यों की ओर ले जाती हैं।”

places to visit in lonavala with family
places to visit in lonavala with family
  • बुशी डैम: यहाँ लोग पानी के साथ मस्ती करने आते हैं। यह डैम सुंदर परिसर में स्थित है और पिकनिक या तैराकी का आनंद लेने के लिए लोकप्रिय है।
  • टाइगर्स पॉइंट: यहाँ से आप लोनावला के प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। खासकर यहाँ सूर्यास्त के समय का दृश्य अत्यधिक मनमोहक होता है।
  • राजमाची पॉइंट: यह स्थल राजमाची किले के निकट स्थित है और यहाँ से पर्यटक आसानी से पहाड़ों का आनंद ले सकते हैं। यहाँ की ऊँचाइयों से खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं।
  • कार्ला गुफाएँ: यहाँ लोग ऐतिहासिक महत्व की गुफाएं देखने आते हैं। ये गुफाएं प्राचीन काल की बनावट और विचारों को दर्शाती हैं।
  • मोममीट: यहाँ आप मोम के मूर्तियों को देख सकते हैं। यह एक रोचक मनोरंजन स्थल है जहाँ विभिन्न प्रसिद्ध व्यक्तियों की मूर्तियाँ बनाई गई हैं।

लोनावला तक ट्रेन से जाने के लिए –

. नजदीकी रेलवे स्टेशन चेक करें: सबसे पहले, अपने स्थान के नजदीकी रेलवे स्टेशन का पता लगाएं जो लोनावला तक ट्रेन सेवा प्रदान करता है।

२. ट्रेन का समय और सीट की उपलब्धता जांचें: भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म जैसे IRCTC, Cleartrip, या MakeMyTrip पर जाकर लोनावला तक की ट्रेनों के समय और सीट की उपलब्धता की जांच करें।

३. टिकट बुक करें: ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करें या नजदीकी रेलवे स्टेशन या अधिकृत टिकट बुकिंग काउंटर पर जाकर टिकट बुक करें।

४. सफ़र के लिए तैयार हो जाएं: ट्रेन के समय पर स्टेशन पहुंच जाएं और अपना टिकट टिकट चेकर या इलेक्ट्रॉनिक मशीन से सत्यापित कराएं।

५. सफ़र का आनंद उठाएं: अपने सफ़र को सुविधाजनक और आनंदपूर्वक बिताएं और लोनावला के नजारे और माहौल का आनंद उठाएं।

ध्यान दें कि ट्रेन का समयसारणी और टिकट की उपलब्धता में बदलाव हो सकता है, इसलिए सफ़र से पहले वर्तमान और सही जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय रेलवे के आधिकारिक स्रोतों का उपयोग करें।

जहाज़ से लोनावला जाने के लिए –

  • नजदीकी हवाई अड्डा चुनें: सबसे पहले, अपने इस्तेमाल के लिए उपयुक्त हवाई अड्डा चुनें। मुंबई के चत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSIA) लोनावला के निकटतम हवाई अड्डा है।
  • विमान का टिकट बुक करें: लोनावला के लिए उपलब्ध विमान के टिकट की उपलब्धता और मौजूदा कीमतों की जांच करें। इसके बाद, उपयुक्त एयरलाइन या ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से टिकट बुक करें।
  • हवाई अड्डे पर पहुंचें: अपने यात्रा के दिन, समय और विमान के संस्थापन के लिए हवाई अड्डे पर समय पर पहुँचें। अपना टिकट और आवश्यक यात्रा दस्तावेज़ अवश्य लेकर जाएं।
  • यात्रा का आनंद लें: विमान में आराम करें और अपने लोनावला पहुंचने का आनंद लें। जब आप वहां पहुंचें, अपने संचार के साधनों को प्राप्त करें और अपनी यात्रा का आनंद लें।

ध्यान दें कि यात्रा के लिए हवाई अड्डे पर समय पर पहुँचना और टिकट की उपलब्धता की जांच करना महत्वपूर्ण है।


Spread the love

Leave a Reply