May 21, 2024
how-to-avail-benefits-of-pmuy

Pardhan Mantri Ujjwala Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर को उज्वल योज़ना 2 की शुरुआत करने जा रहे हैं उज्वल योजना के तहत गरीब लोगों को नया गैस कनेक्शन फ्री में दिया जाता है। इस दौरान मोदी गैस कनेक्शन लाभार्थियों से बात भी करेंगे।
Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर को उज्वल योज़ना 2 की शुरुआत करने जा रहे हैं उज्वल योजना के तहत गरीब लोगों को नया गैस कनेक्शन फ्री में दिया जाता है। इस दौरान मोदी गैस कनेक्शन लाभार्थियों से बात भी करेंगे। केंद्र सरकार की इस योजना में कोई भी गरीब महिला जिसकी उम्र 18 साल से अधिक हो व उसके पास बीपीएल कार्ड हो लाभ ले सकती है।


Pardhan Mantri Ujjwala Yojana
Pardhan Mantri Ujjwala Yojana

5 करोड़ जरूरतमंद महिलाओं को लाभ देने का लक्ष्य :

जब साल 2016 में प्रधानमंत्री उज्वल योजना की शुरुआत की थी तब 5 करोड़ गरीब महिलाओं को इसका लाभ देने का लक्ष्य रखा गया था। पेट्रोलियम और प्रकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से ये योजना चलाई जाती है। उज्वल योजना 2 के जरिये लाभार्थियों को गैस कनेक्शन व हॉटप्लेट फ्री में मिलेगा। इसमें कागजी कार्रवाई भी ज्यादा नहीं लगती है।

Pardhan Mantri Ujjwala Yojana
Pardhan Mantri Ujjwala Yojana

1600 रूपये की मदद देगी सरकार:

इसके अलावा बीपीएल परिवारों को एक एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जाती है. हालांकि लाभार्थियों को चूल्हा खुद खरीदना पड़ता है. योजना के अनुसार, लाभार्थियों को 14.2 किलो का एलजीपी सिलेंडर दिया जाता है. इसकी लागत करीब 3200 रुपये होती है. इस पर 1600 रुपये सब्सिडी मिलती है जबकि 1600 रुपये OMCs एडवांस के रूप में मिलते हैं.


Spread the love

Leave a Reply