April 23, 2024
Myanmar Army News

Myanmar Army Attack

Spread the love

म्यांमार में सेना के तख्तापलट के खिलाफ लोगों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है इसी के चलते वहां हिंसा की घटनाये बढ़ रही हैं। सेना ने शनिवार को अपना वार्षिक सैन्य दिवस में परेड की थी लेकिन लोगों लोगों के आंदोलन को कुचलने के लिए सेना ने भयंकर गोलीबारी की है जिसे अब तक की सबसे बड़ी कारवाई बताई जा रही है।

Myanmar Army News
Myanmar Army Attack

म्यांमार की एक वेबसाइट द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि आंदोलन के खिलाफ सैन्य कारवाई में लगभग 114 लोग मारे गए हैं। बताया जा रहा है ये अब तक की सैन्य कारवाई का सबसे बड़ा आंकड़ा है क्यूंकि 14 मार्च को भी सैन्य कारवाई हुई थी जिसमे लगभग 74 -90 लोगों के मारे जाने की बात कही गयी है।

Myanmar Army News
Myanmar Army News

सेना द्वारा की गयी इस खुनी कारवाई की अंतराष्टीय स्तर पर निंदा की जा रही है वहीं म्यांमार के कई राजनितिक मिशनों ने बयान जारी कर कहा की इसमें देश के कई नागरिक व् बच्चे भी मारे गए हैं। म्यांमार के यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने ट्वीट किया, “76वें म्यांमार सशस्त्र बल दिवस का दिन आतंक और अपमान का दिन माना जाएगा. बच्चों सहित निहत्थे नागरिकों की हत्या अनिश्चितकालीन कृत्य है.” अमेरिकी राजदूत थॉमस वाजदा ने एक बयान में कहा, “सुरक्षा बल निहत्थे नागरिकों की हत्या कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, “ये एक पेशेवर सैन्य या पुलिस बल का यह एक्शन नहीं हो सकता है. म्यांमार के लोग सैन्य शासन में नहीं रहना चाहते हैं. वे (जनता) साफ साफ बोल रहे हैं।

Myanmar Army
Myanmar Army News

आपको बता दें म्यांमार में एक फरवरी 2021 में सेना ने तख्तापलट कर दिया और सत्ता पर काबिज हो गई. तब से सेना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों में 300 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।


Spread the love

Leave a Reply