May 21, 2024
MP Crime Branch

Crime Branch MP

मध्यपरदेश के साइबर मुख्यालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि डिजिटल , प्रिंट और टीवी चैनलों के इंटरनेट नेटवर्क पर अटैक हो सकता है ऐसे में संस्थान अलर्ट पर रहे हैं
Spread the love

स्वंत्रता दिवस के अवसर पर देश में सुरक्षा को लेकर पूरी सख्ती दिखाई जा रही है क्यूंकि देश विरोधी ताकते देश में अशांति फैलाने का कोई भी मौका गवाना नहीं चाहती उनकी नज़र हर समय देश में अशांति का माहौल पैदा करने पर रहती है , देश की राजधानी दिल्ली में कड़े सुरक्षा प्रबंध किया गए हैं ताकि कोई ऐसी घटना न हो जिसे देश का माहौल खराब हो। वहीं दिल्ली के साथ साथ अन्य राज्यों पंजाब , हरियाणा , यूपी , राजस्थान व मध्यप्रदेश सहित सभी राज्यों में सुरक्षा को लेकर सख्त प्रबंध किये गए हैं।

cyber-crime-police
Cyber Crime MP

इसी बीच मध्यप्रदेश पुलिस ने एक चौंका देने वाला खुलासा किया है मध्यप्रदेश पुलिस ने एक जानकारी सांझी करते हुए मीडिया संस्थानों पर साइबर हमले (Cyber Attack )की आशंका जाहिर की है। मध्य्प्रदेश की साइबर ब्राँच ने कहा कि इस बार हैकर मीडिया संस्थानों को अपना शिकार बना सकते हैं , हैकर (Hacker)मीडिया की साइट हैक करके उन पर कोई भी किसी अन्य देश की पोस्ट डाल सकते हैं साथ ही अन्य देश का ध्वज(Flag) भी डाल सकते हैं।


मध्यपरदेश के साइबर मुख्यालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि डिजिटल , प्रिंट और टीवी चैनलों के इंटरनेट नेटवर्क(Internet Network) पर अटैक हो सकता है ऐसे में संस्थान अलर्ट(Alert) पर रहे हैं , साइबर पुलिस ने कहा कि उन्हें सुरक्षा एजेंसियों से इनपुट मिले हैं इस बार हैकर मिडिया हाउस के इंटरनेट नेटवर्क को हैक कर सकते हैं।

Madhya Pardesh Police Logo
Madhya Pardesh Police

ये सावधानियां बरते मीडिया संस्थान :-

1. नेटवर्क में फिजिकल फायरवॉल स्थापित करें.

2. फायरवॉल पर नेटवर्क एक्सेस के लिए सुरक्षात्मक उपाय तय करें.

3. मौजूदा पासवर्ड को बदलकर नया स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं.

4. उपयोग में आने वाले समय में अगर ओपन पोर्ट है तो इसे सुरक्षित रखें.

5. नेटवर्क में एंटी मालवेयर, एंटी ट्रोजन, एंटी वायरस का अपडेटेड वर्जन इंस्टॉल करें.

6. एडमिन लॉग इन पासवर्ड की गोपनीयता सुरक्षित करें तथा पासवर्ड स्ट्रॉन्ग करें.

7. नेटवर्क सिक्योरिटी ऑडिट तत्काल करवाकर नेटवर्क की कमजोरी जान सुरक्षा के उपाय तय करें .


 


Spread the love

Leave a Reply