May 21, 2024
Google Logo

Google Logo

गूगल की तरफ से ये जानकारी अमेरिकी कोर्ट में दी गयी। गूगल ने गूगल प्ले को 22 अक्टूबर 2008 को लांच किया था जिसका बाद में नाम गूगल प्ले स्टोर कर दिया गया।
Spread the love

दुनियां के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने पहली बार प्ले स्टोर से होने वाली अपनी साल की कमाई का खुलासा किया है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राज्यों और जिलों के अटॉर्नी जनरल ने गूगल पर अविश्वास का आरोप लगाया था , जिसके बाद गूगल ने अपनी कमाई(Earning) सार्वजनिक कर दी।


Goolge Play Store
Google Play Store

आपको बता दें कि गूगल(Google) ने साल 2019 में प्ले स्टोर से 11 अरब डॉलर से ज्यादा यानि 82 हज़ार करोड़ रूपये कमाए हैं , ये कमाई साल 2019 की है जो गूगल ने प्ले स्टोर एप्प से की है। ऐसा पहली बार है जब गूगल ने अपनी कमाई सार्वजनिक की हो , गूगल की तरफ से ये जानकारी अमेरिकी कोर्ट में दी गयी। गूगल ने गूगल प्ले को 22 अक्टूबर 2008 को लांच किया था जिसका बाद में नाम गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) कर दिया गया।

Play Store से कैसे कमाता है Google :-
Google Play
Google Play Store

अब जानते हैं कि आखिर गूगल प्ले स्टोर से कमाई करता कैसे है , जैसा कि आपको पता है गूगल प्ले स्टोर पर मिलने वाली ज्यादातर एप फ्री वाली होती है लेकिन हैरानी वाली बात यही है कि गूगल इन्ही एप से ज्यादा कमाई करता है क्यूंकि सबसे पहले जब कोई डिवेलपर प्ले स्टोर पर एप डालता है तो उसे 25 डॉलर देने पड़ते हैं यानि लगभग 1700 रूपये , फिर गूगल कुछ अन्य एप की एडवरटाइजिंग(Advertising) से भी कमाई करता है क्यूंकि बहुत सारी एप गूगल प्ले स्टोर पर प्रमोट भी करता है , साथ ही ई-बुक्स(Ebooks) भी पेड होते हैं जिन्हें गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जाता है। कई कंपनियां अपने एप को प्रमोट करने के लिए पैसे भी देती हैं जिससे गूगल की कमाई होती है। गूगल प्ले-स्टोर पर मूवी देखने के लिए भी पैसे देने होते हैं।


Spread the love

Leave a Reply