July 14, 2024
Flood in Punjab today

Flood in Punjab today

Spread the love

पंजाब में कुदरत का कहर, बाढ़ में डूबा पंजाब। राज्य में 13 जुलाई तक स्कूल बंद

चंडीगढ़: Flood in Punjab today- भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। पंजाब के कई हिस्सों में कल से भारी बारिश हो रही है, जिससे कुछ इलाकों में जलभराव और बाढ़ आ गई है. बारिश के कारण आज लुधियाना और चंडीगढ़ में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. Flood in Punjab today

Flood in Punjab today
Punjab Heavy Rain

आईएमडी ने 12 जुलाई तक पंजाब में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. लुधियाना में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा.

भारी बारिश के कारण सिटी सेंटर, रेलवे स्टेशन क्षेत्र और औद्योगिक क्षेत्रों सहित लुधियाना के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया है। जलभराव के कारण कुछ इलाकों में ट्रैफिक जाम भी हो गया है.

भारत में मॉनसून की भारी बारिश, कम से कम 12 लोगों की मौत 

Flood in Punjab today

चंडीगढ़ नगर निगम ने जलभराव की निकासी के लिए 24 डीवाटरिंग पंप खोले हैं। निगम ने सड़कों से मलबा हटाने के लिए अपने कर्मचारियों को भी तैनात किया है।

भारी बारिश के कारण पंजाब के कुछ इलाकों में बाढ़ भी आ गई है. भाखड़ा बांध लबालब हो गया है और सतलुज नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है. अधिकारियों ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है.

भारी बारिश के कारण पंजाब के कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है. अधिकारी बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।

आईएमडी ने लोगों को घर के अंदर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। अधिकारियों ने लोगों को वाहन चलाते समय सावधानी बरतने और बाढ़ वाले इलाकों से गुजरने से बचने की भी सलाह दी है। Flood in Punjab today

Flood in Punjab today
Flood in Punjab

भारी बारिश के दौरान सुरक्षित रहने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: Flood in Punjab today

  • घर के अंदर रहें और अनावश्यक यात्रा से बचें।
  • यदि आपको बाहर जाना ही है, तो गाड़ी चलाते समय सावधान रहें और बाढ़ वाले इलाकों से गुजरने से बचें।
  • यदि आप बाढ़ में फंस गए हैं, तो ऊंचे स्थान पर चले जाएं और बिजली के तारों से दूर रहें।
  • यदि आपको बिजली की लाइन गिरी हुई दिखे तो उससे दूर रहें और अधिकारियों को फोन करें।
  • अपने परिवेश के प्रति सचेत रहें और फिसलन वाली सतहों से सावधान रहें।
  • मौसम की अपडेट के लिए रेडियो या टीवी सुनें।
  • पंजाब में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की आशंका है. अधिकारी स्थिति पर नजर रख रहे हैं और सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं।

Spread the love

Leave a Reply