April 23, 2024
Earthquake tremors felt in Punjab, Haryana

Earthquake tremors felt in Punjab, Haryana

Spread the love

पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस हुए

Chandigarh :Earthquake tremors felt in Punjab-  रविवार को पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपीय-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया है कि एक 5.2 तीव्रता का भूकंप अफगानिस्तान के फयज़ाबाद से 70 किलोमीटर के दक्षिण-पूर्व में सुबह 10:19 बजे हुआ।

अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान की सीमावर्ती क्षेत्र था भूकंप का केंद्र, और इसकी गहराई 223 किलोमीटर थी, जिससे इसका प्रभाव खतरनाक नहीं हुआ है, इस्लामाबाद में राष्ट्रीय सेस्मिक मॉनिटरिंग के अनुसार।Earthquake tremors felt in Punjab, Haryana

Earthquake tremors felt in Punjab, Haryana
Earthquake tremors felt in Punjab

भूकंप के झटके जम्मू और कश्मीर के स्रीनगर और पूंछ में भी महसूस किए गए। भूकंप का समय अफगानिस्तान में “अक्षांश: 36.56 और देशांतर: 71.13, गहराई: 220 किलोमीटर” पर दर्ज किया गया था। यह जानकारी राष्ट्रीय सीस्मोलॉजी केंद्र ने बताई थी।

इस्लामाबाद, पेशावर, स्वाट, हरीपुर, मालाकंड, अबोटाबाद, बटग्राम, पाकिस्तान अधीनस्थ कश्मीर, टेक्सलिया, पिंड दादन खान और देश के कई अन्य हिस्सों में भी झटके रिपोर्ट की गईं।

अब तक किसी भी मौत या संपत्ति की हानि की रिपोर्ट नहीं हुई है। पाकिस्तान में अक्सर भूकंप होते रहते हैं जिनकी तीव्रता अलग-अलग होती है।

2005 में पाकिस्तान को प्रभावित करने वाला सबसे घातक भूकंप ने 74,000 से अधिक लोगों की जान ली थी।

मंगलवार को एक मजबूत भूकंप ने तोक्यो और पूर्वी जापान के अन्य क्षेत्रों को हिला दिया, लेकिन सुनामी चेतावनी नहीं जारी की गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, इस 6.1 तीव्रता के भूकंप का केंद्रीकृत स्थान चिबा पेनिन्सुला की पूर्वी तटीय ओर, 44.5 किलोमीटर की गहराई में था।

चिबा और इबाराकी प्रेफेक्चर्स में मजबूत झटके की रिपोर्ट आई, लेकिन यूएसजीएस ने कहा कि गंभीर क्षति या मृत्यु की कम संभावना है।

भूकंप की तीव्रता क्या होती है कैसे मापी जाती है-Earthquake tremors felt in Punjab, Haryana

भूकंप की तीव्रता भूकंप के शक्ति और उसके प्रभाव को मापने के लिए इस्तेमाल की जाती है। भूकंप की तीव्रता भूकंप के उत्पन्न होने वाले स्थान के निकटतम अंतराल में संभावित ज्वालामुखी का प्रभावानुसार मापी जाती है। तीव्रता का माप सामान्यतः रिक्टर स्केल (Richter scale) द्वारा होता है। रिक्टर स्केल मापक है और भूकंप की ऊर्जा को लॉगरिद्मिक तारीके से प्रदर्शित करता है।

Earthquake tremors felt in Punjab, Haryana
Earthquake tremors felt in Punjab

रिक्टर स्केल पर प्रतीक्षित तीव्रता के अनुसार एक नंबरिक मान दिया जाता है, जैसे कि 5.0, 6.2 आदि। यह माप भूकंप के उच्चाकांक्षी प्रभाव को व्यक्त करता है, जिससे लोग भूकंप की तीव्रता को समझ सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply