April 25, 2024
Disadvantages of selfie taken with filters

Indian Cute Girl Selfie (Photo- Pinterest)

Spread the love

सावधान ! फ़िल्टर लगाकर सेल्फी लेना कर सकता है आपको परेशान -Disadvantages of selfie taken with filters

सोशल मिडिया पर दिखने वाली फोटोज को देख कर क्या आपको भी लगता है कि दूसरों कि तुलना में आप कम सुंदर हैं ,उनके जैसे फिट नहीं हैं ,अगर ऐसा है तो आप सेल्फी इफेक्ट का शिकार हो रहे हैं। सोशल मिडिया पर सजाधजा कर डाली गई तस्वीरों को लगातार देखने और फिर उनसे खुद कि तुलना करने पर सीधा असर मूड और मनोविज्ञानिक स्वास्थ्य पर पड़ता है।

बार -बार सेल्फी लेने खुद से होने लगती है नफरत-Disadvantages of selfie taken with filters

यहां तक कि फिलटर लगाकर की गई खुद की सेल्फी भी बार -बार देखने से स्वयं के प्रति धारणा बदलने लगती है। आप हीन भावना के शिकार होने लगते हैं। परिणाम स्वरूप दुखी महसूस करने लगते हैं। सोशल मिडिया का हमारे मानसिक स्वस्थ पर गहरा असर पड़ रहा है। खासकर महिलाएं इससे ज्यादा प्रभावित हैं।
अधिक सेल्फी लेने से महिलाओं में खुशी घटती है ,निराशा बढ़ती है ,मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है |

Disadvantages of selfie taken with filters
Disadvantages of selfie taken with filters(Photo – Pinterest)

सोशल मिडिया पर दिखने वाली फोटोज को देख अपने से तुलना करने से समस्या बढ़ती है। सोशल मिडिया पर बहुत से लोग नकली होते हैं। फोन में उपलब्ध कई तरह के फिलटर और खूबसूरती बढ़ाने वाले एप के माध्यम से चेहरों को सुंदर करके डाला जाता है। जब महिलाएं खुद की तुलना उनसे करती हैं तो उनमें हीनभावना बढ़ने लगती है। नींद प्रभावित होती है ,खुद की नकारात्मक छवि बनने लगती है। सोशल मिडिया के अधिक प्रयोग से नींद पर बुरा असर पड़ता है।

Disadvantages of selfie taken with filters
Indian Girl Selfie (Photo- Pinterest)

साथ ही महिलाएं स्वयं की शारीरक छवि को लेकर नकारात्मक होने लगती हैं ,जिससे उनका आत्मसन्मान और आत्मविश्वास दोनों हो प्रभावित होते हैं। इससे उनमे अवसाद की भावना बढ़ने लगती है। महिलाओं के ऑनलाइन उत्पीड़न का खतरा भी अधिक होता है।


Spread the love

Leave a Reply