June 18, 2024
Dinosaur

Dinosaur Images

Spread the love

London : इंग्लैंड में केंट इलाके में डायनाशोर के पैरों के निशान देखे गए हैं पुरात्नविदों के अनुसार ये पैरों के निशान लगभग 11 करोड़ साल पुराने हैं , खोजकर्ताओं ने दावा किया है कि ये निशान दुनियां के आखरी डायनाशोर के रहे होंगे इसके बाद इनकी प्रजाति खत्म हो गयी थी।

Footprints Dinosaur
Dinosaur Footprints

डायनाशोर के पैरों के निशान इंग्लैंड के केंट इलाके के फोल्कस्टोन में मिले हैं वैज्ञानिकों के अनुसार ये निशान यहां घूमने वाले आखरी डायनाशोर के रहे होंगे। ये निशान अब सामने आये हैं क्यूंकि यहां का तूफानी मौसम लगातार तेज हवाओं के साथ समुंद्री लहरों को टक्कर देता है जिससे ये निशान अब पथरों पर दिखने लगे हैं। यहां मिले कई निशानों में तो पानी और काई भी जमा हुई पड़ी है।

Dinosaur Footprints found In England
Dinosaur Footprints

यूनिवर्सिटी आफ पोर्ट्स्माउथ में पेलियोबॉयोलॉज़ी के प्रोफेसर डेविड मार्टिल कहते हैं कि ये पहली बार है जब हमे फोल्कस्टोन फॉर्मेशन पर डायनाशोर के पैरों के निशान मिले हैं। उन्होंने कहा की ये सच में अध्भुत है क्यूंकि ये उन डायनाशोर के पैरों के निशान हैं जो इस इलाके में आखरी बार घूमे थे इसके बाद इनकी प्रजाति खत्म हो गयी थी। उन्होंने कहा कि हमे 6 प्रजाति के डायनाशोर के पावों के निशान मिले हैं। डेविड मार्टिल ने बताया कि ये इन डायनोसोर का इलाका रहा होगा क्यूंकि यहां काफी निशान मिले हैं साथ ही उन्होंने कहा कि अब यहां आने वाले लोगों को बोट का किराया देना होगा क्यूंकि अब ये बड़ा पर्यटन स्थल बनेगा यहां पर्यटक डायनाशोर के पावों के निशान देखने आया करेंगे।


Spread the love

Leave a Reply