February 24, 2024
Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

Spread the love

चंडीगढ़ : डेरा प्रेमी मोहिंदर पाल बिट्टू के परिवार को 21 लाख रूपये पंजाब सरकार देगी ,यह आदेश हाई कोर्ट ने दिया है।Dera Premi Mohinder Paal Bittu News डेरा प्रेमी मोहिंदर पाल बिट्टू की नाभा की हाई सेक्युर्टी जेल में कैदियों द्वारा हत्या कर दी गयी थी। पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट ने इस मामले में जेल प्रशासन को दोषी माना है। अब पंजाब सरकार को आदेश दिए हैं कि वो तीन महीनों के अंदर मोहिंदर पाल बिट्टू के परिवार को 21 लाख 83 हज़ार 581 रूपये मुआवजा दे। हाई कोर्ट ने अपने आदेश में ये भी कहा है अगर पंजाब सरकार तीन महीनों के अंदर ये राशि नहीं देती तो साथ में 6 प्रतिशत ब्याज भी देना होगा।

Dera Premi Mohinder Paal Bittu News
Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

कौन है मोहिंदर पाल बिट्टू , क्यों हुई थी जेल में हत्या

मोहिंदर पाल बिट्टू डेरा सच्चा सौदा का अनुयाई था। पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी में मोहिंदर पाल बिट्टू को मुख्य आरोपी के तौर पर पंजाब पुलिस द्वारा शामिल किया गया था। मोहिंदर पाल बिट्टू बेअदबी मामले में विचाराधीन कैदी था। मोहिंदर पाल बिट्टू की नाभा जेल में कैदियों द्वारा सरिये से सर में वार करते हुए 22 जून 2019 को हत्या कर दी गयी थी।

Dera Premi Mohinder Paal Bittu News
Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

हत्या के पीछे भी वही बेअदबी मामला था। आपको बता दें कि हत्या से होने से कुछ दिन पहले मोहिंदर पाल बिट्टू ने जेल में मिलने आये अपने परिवारक सदस्यों से कहा था कि इस जेल में वो सुरक्षित नहीं है। क्यूंकि यहां कुछ कैदी उन्हें घूरते हैं व उस पर कभी भी जानलेवा हमला कर सकते हैं। तब परिवारक सदस्यों ने कहा कि था कि वो जल्द ही जेल प्रशासन से मिलकर उच्च सुरक्षा का प्रबंध करने की मांग करेंगे। लेकिन इसके कुछ दिन बाद ही मोहिंदर पाल बिट्टू की हत्या हो गयी थी।

मोहिंदर पाल बिट्टू की जेल से लिखी डायरी ने खोला पंजाब पुलिस के काले कारनामों का राज Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

मोहिंदर पाल बिट्टू को पंजाब पुलिस सीआईए स्टाफ द्वारा रस्ते से ही गैरकानूनी तरिके से उठा कर किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया था। मोहिंदर पाल बिट्टू उस समय अपने बेकरी की शॉप बंद करके शाम को घर जा रहा था। लेकिन अचानक उसके पास गाड़ी आकर रुकी और उसे अंदर बैठा लिया। मोहिंदर पाल बिट्टू को रस्ते में बताया गया कि हम सीआईए स्टाफ से हैं , बेअदबी मामले में तुझे उठा कर ले जा रहे हैं। इसके बाद जेल में रिमांड के दौरान जो कुछ मोहिंदर पाल बिट्टू के साथ किया गया उसको सुन कर भी रूह कांप जाये।

Dera Premi Mohinder Paal Bittu News
Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

मोहिंदर पाल बिट्टू की बुरी तरह से मारपीट की गयी , उसके गुप्तांगो में पेट्रोल डाला गया , उसे थाने में नंगा किया गया। करंट के झटके दिए गए , यहां तक की उसके परिवारक सदस्यों के साथ भी वही कुछ करने को कहा गया जो उसके साथ किया था। स्टाफ ने कहा कि अब ये सब तेरी बेटी के साथ भी करेंगे।

POCSO Act in Hindi : क्या होता है पोक्सो एक्ट | What is POCSO Act

मोहिंदर पाल बिट्टू को जेल में कई कई दिनों तक सोने नहीं दिया गया , उसे पानी तक नहीं पिलाया जाता। उसके साथ गलत काम करने की भी धमकी दी गयी थी। ये सब बेअदबी को अपने सर लेने के लिए उस पर दबाव बनाया जा रहा था। हालाँकि मोहिंदर पाल बिट्टू बार बार कहता रहा की उसका इस बेअदबी मामले से कोई लेना देना नहीं है। क्यूंकि वो सभी धर्मो का सत्कार करता है। लेकिन पुलिस उसे इतने कष्ट देकर जबरदस्ती से आरोपी बनाना चाहती थी।

Dera Premi Mohinder Paal Bittu News
Dera Premi Mohinder Paal Bittu News

बाद में पुलिस के उच्च अधिकारीयों ने उसे कहा कि अगर वो बेअदबी की घटना कबूल नहीं करता तो उसे नाभा जेल में सिफ्ट कर दिया जायेगा , जहाँ खुखार कैदी हैं वो हत्या कर देंगे। बाद में मोहिंदर पाल बिट्टू को नाभा जेल में सिफ्ट किया गया , कैदियों द्वारा मार मार के उसकी हत्या कर दी गयी थी। (ये जो ऊपर बताया गया है ये मोहिंदर पाल बिट्टू की जेल में लिखी डायरी में है )

Mohinder Pal Bittoo की डायरी से सामने आई Punjab Police की काली करतूतें, सुनिए यातनाओं की पूरी कहानी

आपको बता दें कि मोहिंदर पाल बिट्टू की जेल में हुई हत्या के बाद पंजाब सरकार ने अपनी निति के तहत एक लाख रूपये परिवार को दे दिए थे। अब सरकार को 20 लाख 83 हज़ार 581 रूपये तीन महीनों में देने हैं। मोहिंदर पाल बिट्टू के परिवारक सदस्यों बिट्टू के पिता , दोनों बेटे व पत्नी ने हाई कोर्ट से मुआवजा देने की गुहार लगाई थी। परिवार ने कहा कि मोहिंदर पाल बिट्टू एक बेकरी चलाते थे जो कि अच्छी चल रही थी लेकिन अब मोहिंदर पाल बिट्टू की हत्या के बाद उनका काम बिलकुल बंद हो गया है।

अब वो भी उनके निशाने पर हैं जिहोने बिट्टू की जेल में हत्या की थी। लिहाजा उन्हें दो करोड़ का मुआवजा दिया जाये। हाई कोर्ट ने उनकी मांग स्वीकार करते हुए कहा पंजाब सरकार को पौने बाई लाख रूपये देने का आदेश दिया है।


Spread the love

Leave a Reply