April 25, 2024
bird flu cases china

Bird Flu

Spread the love

दुनियांभर में कोरोना महामारी फैलाने के दोष का सामना कर रहे है चीन के लिए एक और समस्या हो गयी है चीन में एक व्यकित में बर्ड फ्लू के संकेत मिले हैं ये बीमारी आमतौर पर मुर्गों में होती है आपको बता दें कि दुनियां में अबतक का ये पहला मामला है।

चीन के एक प्रांत में H10N3 बर्ड फ्लू (Bird Flu ) का संक्रमण पाया गया है। चीन के पूर्वी प्रांत में झेजियांग शहर में एक मरीज़ एच 10 एन 3 का संक्रमित पाया गया था , 41 वर्षीय मरीज़ की हालत अब स्थिर है। अब उसे हस्पताल से छूटी दी जा सकती है। कोरोना वायरस (Corona Virus) से बदनाम चीन के इस मामले से भी लोगो में काफी डर फेल गया है।

bird flu cases china
Bird Flu

चीन के राष्ट्रीय स्वस्थ आयोग ने जानकारी देते हुए बताया की मुर्गी से इंसानों में फैलने का ये पहला मामला है लेकिन ये छिटपुट मामला है इसे ज्यादा तवज्जो नहीं दी जानी चाइये। उन्होंने कहा कि ये कोरोना वायरस की तरह इंसानों से इंसानों में नहीं फैलता है। उन्होंने कहा कि मरीज़ के साथ और भी लोग थे उनकी भी जाँच की गयी लेकिन कोई संक्रमित नहीं मिला। चीनी आयोग ने बताया की उस शख्स को 28 अप्रैल को हस्पताल में भर्ती करवाया गया था और एक माह बाद उसके शरीर में एच-10 एन-3 स्ट्रेन की पुष्टि हुई।

Bird Flu Cases
Bird Flu Cases

आयोग ने कहा कि लोगों को जीवित या मृत जानवरों के सम्पर्क में आने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि जानवरों के साथ काम करने वाले लोग साफ सफाई का भी ध्यान रखें और मास्क लगाए रखें। साथ ही अगर समान्य साँस लेने में तकलीफ या भुखार के लक्ष्ण दिखे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

बताने योग्य है कि जो बर्ड फ्लू ( Bird Flu )का नया मामला चीन में सामने आया है ये पक्षिओं के लिए बहुत खतरनाक है , ये रोग पक्षिओं के लिए जानलेवा है हालाँकि मनुष्य पर इसका वैसा असर नहीं होता।


Spread the love

Leave a Reply