April 23, 2024
Best Places in jaipur for tourist

Best Places in jaipur for tourist

Spread the love

जयपुर में घूमने की प्रसिद्ध जगह। चंडीगढ़ से जयपुर की यात्रा

Best Places in jaipur for tourist-  जयपुर, राजस्थान की राजधानी है और भारत के 36 राज्यों में से एक है। यह एक प्राचीन शहर है जिसे 1727 में सवाई जय सिंह द्वितीय ने यदुवंशी राजपूतों द्वारा स्थापित किया था। इसलिए शहर का नाम ‘जयपुर’ पड़ा, जिसे इसके संस्थापक नामके अनुसार रखा गया था। यहां पर कई राजमहल, किले, बाग़, और मंदिर हैं, जिन्हें शानदार वास्तुकला और इतिहास से सजा हुआ है।

जयपुर को “गुलाबी शहर” के नाम से भी प्रसिद्ध किया जाता है, क्योंकि इसके इतिहासिक क्षेत्रों में बढ़िया गुलाबी संगमरमर वाली भव्य इमारतें हैं। शहर की सड़कें भी गुलाबी रंग में पेंट की गई हैं, जो शहर को खासतौर से दिलकश बनाता है।

जयपुर का पर्यटन और संस्कृति का धरोहर समृद्ध है। यहां कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं, जैसे कि हवा महल, अम्बर किला, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, जल महल, जयगढ़ क़िला, बापू बाज़ार, जोहरी बाज़ार, बिरला मंदिर, गोविन्द देव जी मंदिर, चोकी ढानी आदि।

Best Places in jaipur for tourist
Best Places in jaipur for tourist

जयपुर एक विशेष तौर पर राजस्थानी संस्कृति, रंगीन बाजारें, परम्परागत खानपान, और भव्यता से भरा हुआ है। इसके चारों ओर आकर्षक अरावली पहाड़ियों के दृश्य, खूबसूरत बावड़ियां और नहरें इसे एक खासतौर से प्रिय बनाते हैं।

जयपुर भारतीय परंपरागत भव्यता का अद्भुत उदाहरण है, जो विभिन्न शहरों में खास स्थान रखता है। यह एक सुंदर और रोमांचक स्थान है, जो पर्यटकों को अपनी खूबसूरती, विरासत और समृद्ध संस्कृति का आनंद उठाने का अवसर प्रदान करता है।

जयपुर में पर्यटन के लिए कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं:

  1. हवा महल: यह चमत्कारिक महल, जिसे जलस्तंभ भी कहते हैं, अपने अद्भुत वास्तुकला और नंबरदार छोटी छोटी खिड़कियों के लिए प्रसिद्ध है।
  2. अम्बर किला (अमेर फ़ोर्ट): इस विशाल पहाड़ी दुर्ग की शानदार वास्तुकला, जटिल नक्काशी और परिवेश के आस-पास की दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।
  3. सिटी पैलेस: पूर्वी राजमहल, जिसमें अब संग्रहालय है जो राजवंश के शानदार वस्त्र, आभूषण, और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।
  4. जंतर मंतर: खगोलीय अवलोकन के लिए एक वैज्ञानिक वेग्यानिकी उपखंड, जिसमें विभिन्न अनूठे और प्राचीन उपकरण हैं।
  5. जल महल: मान सागर झील के बीच स्थित एक सुंदर महल, जो एक प्राकृतिक वातावरण और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

    Best Places in jaipur for tourist
    Places in jaipur for tourist
  6. नहरगढ़ क़िला: एक और भव्य पहाड़ी क़िला, जो जयपुर शहर और आस-पास की पहाड़ियों के बेहद खूबसूरत दृश्यों को प्रस्तुत करता है।
  7. अल्बर्ट हॉल संग्रहालय: जयपुर का सबसे पुराना संग्रहालय, जो विभिन्न वस्त्रादि सामग्री, चित्रकारी, और मूर्तियों का विस्तृत संग्रह प्रदर्शित करता है।
  8. जयगढ़ क़िला: जवाई शहर और आस-पास के अरावली पहाड़ियों के दिलचस्प नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है।
  9. बिरला मंदिर (लक्ष्मी नारायण मंदिर): श्री विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित एक आधुनिक हिंदू मंदिर, जो सफेद संगमरमर में बना है।
  10. गोविन्द देव जी मंदिर: भगवान श्रीकृष्ण के लिए महत्वपूर्ण मंदिर, जो सुंदर वास्तुकला से सजा है।
  11. जोहरी बाज़ार और बापू बाज़ार: राजस्थानी वस्त्र, आभूषण, हस्तशिल्प, और सूवेनिर खरीदने के लिए प्रसिद्ध बाजारें।
  12. सिसोदिया रानी बाग़: फव्वारे, मंदिर, और दीवारों पर विचित्र चित्रणों से सजा हुआ एक सुंदर बगीचा, जो सिसोदिया रानी के नाम पर बना है।
  13. गलताजी मंदिर (मंकी मंदिर): प्राचीन हिंदू पवित्र स्थल, जिसमें प्राकृतिक झीलें हैं और बहुत से बंदर होते हैं।
  14. चोकी ढानी: राजस्थानी संस्कृति, परंपरागत संगीत, नृत्य, और वास्तविक राजस्थानी खानपान का दर्शनीय गांव रिज़ॉर्ट।

ये कुछ सिर्फ उनमें से कुछ प्रमुख जगहें हैं, जिन्हें घूमने के लिए जयपुर बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ के प्रचंड संस्कृति, रंगीन बाजारें, और ऐतिहासिक स्मारकों से भरे शहर को देखने के लिए यह एक अनिवार्य स्थान है।

चंडीगढ़ से जयपुर की यात्रा ट्रेन के माध्यम से काफी सुविधाजनक है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से जयपुर जाने के लिए विभिन्न ट्रेनें उपलब्ध हैं। नीचे कुछ चुनिंदा ट्रेनों के बारे में जानकारी दी गई है:

Best Places in jaipur for tourist
Chandigarh Railway Station
  1. अलवर एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या – 12315/12316): यह ट्रेन चंडीगढ़ से जयपुर तक चलती है और इसका साप्ताहिक चलाना होता है। यह ट्रेन विभिन्न स्टॉप्स पर रुकती है जिनमें श्रेणी, कर्नाल, रोहतक, नरवाना, जींद, पंजाबी बाघ, अजमेर जूनकपड़ा, अलवर आदि शामिल हैं।
  2. उधयपुर एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या – 19665/19666): यह ट्रेन चंडीगढ़ से जयपुर जाने के लिए एक अन्य विकल्प है। इस ट्रेन का भी साप्ताहिक रूप से चलना होता है और यह विभिन्न स्टॉप्स पर रुकती है जैसे कि श्रेणी, कर्नाल, सोनीपत, रोहतक, बिकानेर, जोधपुर आदि।
  3. जोधपुर एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या – 14888/14887): यह ट्रेन भी चंडीगढ़ से जयपुर तक जाती है और इसका भी साप्ताहिक चलाना होता है। इस ट्रेन का भी कुछ विशेष स्टॉप्स हैं जैसे कि अम्बाला कैंट, दिल्ली, गुड़गांव, जोधपुर आदि।

यात्रा के लिए आप अपने पसंद के ट्रेन को चुन सकते हैं और इसके लिए अगर आपको बुकिंग और अन्य विवरणों की आवश्यकता हो तो आप भारतीय रेलवे आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। कृपया यात्रा की तिथि, समय, और सीट की उपलब्धता की जांच करें और बुकिंग करें।

यात्रा का आनंद लें और सुरक्षित रहें। जयपुर में आप राजस्थानी संस्कृति, ऐतिहासिक स्थलों और खास खानपान का आनंद ले सकते हैं।

चंडीगढ़ से जयपुर तक हवाई मार्ग से यात्रा बहुत आसान और तेजी से हो सकती है। चंडीगढ़ एयरपोर्ट से जयपुर एयरपोर्ट तक नियमित उड़ान सेवा उपलब्ध है। यहां कुछ बेसिक जानकारी है:

Best Places in jaipur for tourist
Chandigarh to Jaipur by Air
  1. उड़ान कंपनी: आपको चंडीगढ़ से जयपुर उड़ानों के लिए कई नॉन-स्टॉप और ट्रांजिट विमान चयन करने की अनुमति है। इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा, एयर एशिया आदि जैसी उड़ान कंपनियां चंडीगढ़ से जयपुर के लिए सेवाएं प्रदान करती हैं।
  2. यात्रा का समय: इस दूरी को हवाई मार्ग से तय करने के लिए यात्रा का समय लगभग 1.5 से 2 घंटे का होगा। इस समय में से आधा से कम समय उड़ान के समय पर और बाकी का समय विमानभवन में चेक-इन, सुरक्षा परीक्षण, और बोर्डिंग के लिए लग सकता है।
  3. यात्रा की आवश्यकता: यात्रा के लिए आपको एक मान्य हवाई यातायात दस्तावेज़ जैसे यात्री टिकट और आईडी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आप यात्रा से पहले विमान सेवा उपयोगी जानकारी के लिए उड़ान कंपनी की वेबसाइट या कस्टमर सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

चंडीगढ़ से जयपुर के बीच हवाई मार्ग से यात्रा आरामदायक और समय की बचत करती है। आप इस विकल्प का उपयोग करके जल्द से जल्द अपनी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply