June 18, 2024
American company Ford will close its business in India

Ford Company

वाहन बनाने वाली अमेरिकी कम्पनी फोर्ड ने भारत में अपने कारोबार बंद करने की जानकारी दे दी है। कंपनी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी अपने दोनों सयंत्र बंद कर सकती है।
Spread the love

New Delhi : वाहन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फोर्ड ने भारत में अपने कारोबार बंद करने की जानकारी दे दी है। कंपनी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी अपने दोनों सयंत्र बंद कर सकती है। सूत्रों ने कहा कि अब फोर्ड कंपनी भारतीय बाजार से बाहर निकलेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए अब यहां कारोबार करना लाभदायक नहीं है। यहां कंपनी को अरबों रुपए का नुकसान हुआ है इस लिए अब कंपनी और ज्यादा नुकसान नहीं उठाना चाहती।

Ford India News
Ford India

हालाँकि वाहन निर्माता कंपनी ने कहा कि वो यहां कुछ कारों की बिक्री जारी रखेगी साथ ही अपने ग्राहको को मदद पहुंचने की लिए डीलरों को सहायता देती रहेगी। कंपनी ने कहा है कि ये पृकिर्या पूरा होने में एक साल का समय लग जायेगा। हालाँकि कंपनी की तरफ से अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है। कंपनी ने अपने चेन्नई (तमिलनाडु) और साणंद (गुजरात) संयंत्रों में लगभग 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। कंपनी इन संयंत्रों से उत्पादित इकोस्पोर्ट, फिगो और एस्पायर जैसे वाहनों की बिक्री बंद कर देगी।

American company Ford will close its business in India
Ford India

आपको बता दें की कंपनी के पास सालाना 6 लाख से ज्यादा इंजन व 4 लाख से ऊपर वाहन विनिर्माण स्थापित करने की क्षमता है। भारत में अपना कारोबार बंद करने वाली अमेरिका की ये दूसरी कंपनी है इसे पहले साल 2017 में जनरल मोटर्स भी अपना काम बंद करके जा चुकी है हालाँकि वो भी अपने पुराने ग्रहोंको को मदद उपलब्ध करवा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार फोर्ड के कारोबार बंद होने से यहां 4000 से ज्यादा कर्मचारी बेरोजगार होंगे।

 


Spread the love

Leave a Reply